Skip to content

जाने 5000000 की प्रॉपर्टी पर कितना लोन मिलेगा (5000000 ki property per kitna loan milega)

जाने 5000000 की प्रॉपर्टी पर कितना लोन मिलेगा (5000000 ki property per kitna loan milega)
Rate this post

आज इस लेख में हम जानेंगे कि, प्रॉपर्टी पर कितना लोन मिलता है, तथा प्रॉपर्टी पर लोन पाने के लिए क्या आवश्यक शर्ते है। प्रॉपर्टी पर लोन कितने ब्याज दर पर और कितने अवधी के लिए मिलता है। प्रॉपर्टी पर लोन लेना सब चाहते हैं। लेकिन उन्हें नही पता होता है कि,  कितना लोन उन्हे अपने प्रॉपर्टी पर मिलेगा। जैसे कि, मान लो, यदी आपके पास ₹5000000 की प्रोपर्टी है तो, आपको कितना लोन मिलेगा। आइए जानते हैं, इसे विस्तार के साथ। प्रॉपर्टी पर कितना लोन मिलता है? यह जानने से पहले हम यह जान लेते है कि, प्रोपर्टी लोन क्या होता हैं?

प्रॉपर्टी लोन क्या होता हैं (What is property loan in hindi)

प्रॉपर्टी लोन को लोन अगेंस्ट प्रोपर्टी या मॉर्गेज लोन कहा जाता है। प्रॉपर्टी लोन एक सुरक्षित लोन होता है, जो कर्ज लेने वाले व्यक्ती के मालिकाना हक वाली व्यवसायिक या आवासीय प्रॉपर्टी पर दिया जाता है। अर्थात प्रॉपर्टी लोन एक प्रकार से प्रॉपर्टी गिरवी रखकर उसके बदले में बैंक या अन्य वित्तीय संस्थानों से जो पैसा हम लेते है, वह पैसा मतलब प्रॉपर्टी लोन या मॉर्गेज लोन होता है।

प्रॉपर्टी पर लोन कितना मिलता है (property per loan kitna milta hai)

प्रॉपर्टी पर लोन कितना मिलता है (property per loan kitna milta hai) इसे जानने के लिए हमने कुछ वेबसाईट खंगाली। उन सभी वेबसाइट्स ने जो आंकड़े दिए वो सब अलग अलग थे। जैसे bajaj finserv के मुताबिक़ प्रॉपर्टी लोन, उस प्रॉपर्टी के मौजूद मार्केट कीमत के 70 से 75% तक का अमाउंट प्रॉपर्टी लोन के रुप में मिलता है। वही paisa bazaar के मुताबिक़ प्रॉपर्टी लोन 60% तक प्रॉपर्टी के कीमत के मुताबिक़ मिलता है। वही एक जानीमानी वेबसाइट हमें बता रही है कि, प्रॉपर्टी लोन प्रॉपर्टी के वर्तमान वैल्यू के 95% तक मिलता है। अर्थात सभी आंकड़े अलग अलग बताए गए हैं। पर उन वेबसाइट्स को देखकर एक बात समझ में आती है कि, प्रॉपर्टी लोन कितना मिलेगा? यह कई चीजों पर निर्भर करता है। जैसे

  1. प्रॉपर्टी आवासीय है या व्यावसायिक
  2. प्रॉपर्टी की करेंट मार्केट वैल्यू क्या है
  3. प्रॉपर्टी ग्रामीण क्षेत्र में है या शहरी क्षेत्र में है
  4. प्रॉपर्टी के वैल्यू को लेकर फ्यूचर क्या क्या कहता है
  5. लोन किस ब्याज दर दिया जा रहा है
  6. लोन कितने समय के लिए दिया जा रहा है
  7. लोन लेने वाले व्यक्ती की भुगतान क्षमता, आयु, योग्यता, इनकम, देनदारीयां, नौकरी की स्थिरता या व्यवसाय की निरंतरता, व्यक्ती का सिबिल स्कोर

यदी आप भी लोन लेने की सोच रहे हैं तो, यहां जाने सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए 

आदी कई सारी शर्तों पर प्रॉपर्टी लोन निर्भर करता है कि, व्यक्ती को प्रॉपर्टी लोन कितना मिलेगा (property loan kitna milega)

उपर बताए गए शर्तो के मुताबिक़ ही कोई भी बैंक या वित्तीय संस्थान व्यक्ती को उसके प्रॉपर्टी पर कितना लोन देना चाहिए यह तय करती है। इन शर्तों के मुताबिक़ ही बैंक या वित्तीय संस्थान व्यक्ती को उसके प्रॉपर्टी पर 60 प्रतिशत से लेकर 90 प्रतिशत तक का लोन प्रॉपर्टी के कीमत के मुताबिक़ देती है।

मान लेते है कि, किसी व्यक्ती के पास यदी 5000000 की प्रॉपर्टी है और व्यक्ती को किसी काम के लिए लोन चाहिए तो, बैंक या वित्तीय संस्थान यह चेक करेंगी, व्यक्ती उपर बताए गए शर्तो को कितना पुरा कर पाता है?

यदी व्यक्ती बहुत कम शर्तो को पुरा कर पाता है तो, बैंक 5000000 की प्रॉपर्टी पर व्यक्ती को 50% से 60% तक का लोन (25 से 30 लाख) मिल सकता है।

यदी व्यक्ती के पास 5000000 की प्रॉपर्टी है और वह उपर बताए गए शर्तो काफी पुरा करने में सक्षम है तो, बैंक या वित्तीय संस्थान व्यक्ती को उसके 5000000 के प्रॉपर्टी पर 70% से 75% तक का लोन (35 से 40 लाख) दे सकती है।

और यदी व्यक्ती ऊपर बताए गए सभी शर्तो को अच्छे से पुरा करने में सक्षम है तो, आपको बता दें कि, ऐसे व्यक्ती को बैंक या वित्तीय संस्थान उसके प्रॉपर्टी पर 90% तक का लोन (40 लाख) का दे सकती है।

अर्थात सभी बैंक किसी को भी प्रॉपर्टी लोन देने से पहले ऊपर बताए गए शर्तो को चेक करेंगी की, व्यक्ती ऊपर बताए गए शर्तो को कितना पुरा कर पाता है। उसके मुताबिक़ ही बैंक या कोई भी वित्तीय संस्थान व्यक्ती को प्रॉपर्टी लोन देगी।

आशा करता हू आपको यह जानकारी समझ में आ गई होंगी प्रॉपर्टी पर कितना लोन मिलेगा?

टॉप टेन महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन का विकल्प

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!