Skip to content

क्या फ्रीज में रखी सब्जियां ताजी सब्जियों जितनी ही अच्छी होती हैं? क्या कहता है विज्ञान?

Rate this post

जमी हुई सब्जियां| फ्रीज की हुई सब्जियां अच्छी होती हैं| सब्जियों में कितना प्रतिशत पाणी और पोषक तत्व होते है| क्या ताजी सब्जियां फ्रोजन या डिब्बाबंद से बेहतर हैं? Frozen vegetable|हेल्थ|

हम सब जानते हैं कि, सब्जियां बहुत जल्द खराब हो जाती हैं। इसलिए सब्जियां बहुत जल्द खराब ना हो और वह लंबे समय तक यूज मे आ सके इसलिए हम उन्हे फ्रीज में रखते हैं।

फिर सवाल यह उठता है कि, क्या फ्रिज में रखी सब्जियां सच में ताजी सब्जियों जितनी ही अच्छी होती हैं? या फिर वह सब्जियां केवल दिखने में ही ताजी होती हैं? क्या कहता है विज्ञान इस बारे में? क्या फ्रीज में रखी सब्जियां ताजी सब्जियों जितनी ही बेहतर होती हैं? आइए जानते हैं इन सवालों के जवाब, इस लेख में।

सबसे पहले हम जानेंगे कि, ताजी सब्जियों में कितना प्रतिशत पाणी और अन्य पोषक तत्व होते है। वैसे देखा जाए तो, अलग अलग सब्जियों में इन चीजों का प्रमाण अलग अलग होता है। इसलिए इसका सटीक जवाब देना मुमकिन नहीं है। वैसे पाया गया है कि, ताजी सब्जियों में 60 – 70 प्रतिशत पाणी और 40 – 30 प्रतिशत पोषक तत्व होते है।

रिसर्च में पाया गया है कि, सब्जियों में विटामिन, फाइबर, खनिज और बड़ी मात्रा में पानी होता है। जो उनके कटाई के बाद घटते रहता है और अंत में समाप्त हो जाता है। जबतक ये सारे घटक बड़ी मात्रा में सब्जी में मौजुद होते है, तबतक सब्जी हमें ताजी दिखाई देती है

जब हम अपना वजन कम करते हैं, तब वह असल में कहा जाता है?

इसलिए सब्जी को ताजा रखना, मतलब उनके अंदर के पोषक तत्वों को समाप्त होने से रोकना है। सब्जी को ताजा और लम्बे समय तक यूज करने के लिए हम अक्सर सब्जी को फ्रिज में रखते हैं। क्युकी फ्रिज में रखी सब्जियां लम्बे समय तक ताजी और पोषक तत्वों से भरी रहती है। लेकिन क्या फ्रिज में रखी सब्जियां सच में उतनी ही ताजी और पोषक तत्वों से भरी होती हैं, जितनी की ताजी सब्जियां होती हैं। चलिए जानते हैं।

जब हम सब्जियों को फ्रिज में रखते हैं। तब फ्रीजिंग की प्रक्रिया के कारण सब्जीयो की कोशीकाओ के भीतर मौजुद पाणी बर्फ में तब्दील हो जाता है और यह बर्फ कोशिकाओं की दीवारों को पूरी तरह से लॉक कर देती है। जिसके कारण सब्जी के भीतर मौजुद पोषक तत्व कोशिकाओ की दीवारों के छेदो से बाहर नही आ पाते और वह सब्जी के भीतर ही रहते है। इसके अलावा पाणी भी सब्जी के भीतर बर्फ के रूप में मौजुद रहता है। जिस कारण सब्जी वैसी ही ताजी रहती है। जैसे हमने बाजार से लाई थी।

मार्केट में कितने प्रकार के कंडोम (Condom) उपलब्ध हैं? कौन से कंडोम सुविधाजनक और सुरक्षित होते हैं?

डॉ डेकर इस बारे में बताते हैं कि, फ्रिज में रखी सब्जियां आमतौर पर अपने पोषक तत्वों का केवल 30 प्रतिशत से अधिक नही खोते हैं। इसलिए यह सब्जियां भी ताजी सब्जियों की तरह ही अच्छी होती हैं।

अंत में हमे यह पता चलता है कि, दोनों ही सब्जियां व्यवहार्य रूप से अच्छी ही होती है और दोनों में भी बढ़ी मात्रा में आवश्यक पोषक तत्व और पाणी सब्जी में मौजुद होता है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!