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चिया बीज जिसके माया सभ्यता में साक्ष मिले, आख़िर कितने फायेदमंद है चिया बीज (chia seeds in hindi)

Chia seeds in hindi
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(Chia seeds in hindi) दोस्तों चिया के बीज जिसे सब्जा भी कहा जाता है। ये शरीर के लिए किसी सुपर फूड से कम नहीं हैं। क्युकी इसमें विटामिन, मिनिरल्स, फाइबर और प्रोटिन आदी की भरपूर मात्रा होती हैं, जो सेहत के लिए काफी जरूरी है। अपने सेहत को स्वस्थ बनाने के लिए चिया बीज (chia seeds in hindi) का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद है।

इस लेख में हम आपको बताएंगे कि, चिया बीज होते क्या है (what is chia seeds in hindi)। चिया बीज के फायदे (benefits of chia seeds in hindi)। तथा चिया बीज के नुकसान क्या है? आइए जानते हैं। चिया बीज (chia seeds) के बारे में सबकुछ, जो हर किसी के लिए जानना जरूरी है।

Table of Contents

चिया बीज क्या है (meaning of chia seeds in hindi)

भले ही चिया बीज को हम सामान्य भाषा में चिया सीड्स (chia seeds in hindi) कहते है। लेकिन इस बीज का वनस्पतिक नाम साल्विया हिस्पैलिक हैं। हिंदी भाषा हम इसे चिया बीज या फिर चिया सीड्स तथा कुछ लोग सब्जा भी कहते है। चिया बीज (chia seeds) दिखने में बिलकुल छोटे छोटे और काले,भूरे रंग के होते हैं। इसके फायदे को लेकर वर्तमान में ये दुनिया में काफी लोकप्रिय हुए हैं और लोगों के जीवन का अभिन्न हिस्सा भी बने हैं। आपको बता दें कि, इसमें काफी पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। इसमें हमें फाइबर, प्रोटीन, पोटेशियम, विटामिन आदी देखने को मिलते हैं।

विशेषज्ञों का चिया बीज के बारे में मानना है कि, पूर्व काल में चिया के बीच को एक खाद्य फसल के रूप में माया सभ्यता और एज्टेक सभ्यता में काफी इस्तेमाल किया जाता था। ऐसा भी माना गया है कि, चिया बीज की फ़सल माया सभ्यता की एक प्रमुख फसल थी। तब से लेकर आज तक इसका इस्तेमाल सेहत को स्वस्थ रखने के लिए किया जा रहा है।

चिया बीज का हिन्दी नाम (chia seeds name in hindi)

आपको बता दें कि, हम जिसे चिया बीज/चिया सीड्स कहते है। असल में उसका साइंटिफिक नाम साल्विया हिस्पानिक हैं। तथा यह बीज जिस पेड़ को आते हैं, उसे भी इसी नाम से जाना जाता है। यहां गौर करने वाली बात यह है कि, चिया बीज का कोई भी हिन्दी नाम नहीं है। इस बीज को स्थानिक लोग मेक्सिकन चिया सीड्स तथा सब्जा बुलाते है। इस बीज का कोई भी अभी तक हिन्दी नाम नहीं है। सवाल यह है कि, चिया बीज (chia seeds in hindi) सेहत के लिए क्यों इतने उपयोगी है? आइए जानते हैं।

चिया बीज सेहत के लिए क्यों उपयोगी है (why chia seeds are good in hindi)

चिया बीज सेहत के लिए क्यों उपयोगी है? आपको बता दें कि, इस बीज में बड़ी मात्रा में कैलरी, प्रोटिन, शुगर, फाइबर, वसा, विटामिन्स आदी बड़ी मात्रा में होते है। शरीर को जिन महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की जरूरत होती है। वे सभी पोषक तत्व इसमें पाए जाते है। और तो और बड़ी मात्रा में पाए जाते है। आपको बता दें कि, चिया सीड्स के केवल दो चम्मच में या फिर केवल 28 ग्राम चिया सीड्स में

  • कैलरी – 138
  • प्रोटिन – 4.7g
  • वसा – 8.7g
  • कार्ब्स – 11.9g
  • अल्फा – लिनोलेनिक एसिड – 5g
  • फाइबर – 9.8g
  • कैल्शियम – 210mg
  • मैग्नेशियम – 112mg
  • लोह – 2.2mg
  • फास्फोरस – 20%
  • जस्ता – 12%
  • विटामिन्स बी – 15%

इतने सारे प्रभावशाली पौष्टिक तत्व केवल 28ग्राम चिया बीज में, या दो चम्मच चिया बीज में होते है। इसलिए चिया बीज (chia seeds in hindi) सेहत के लिए उपयोगी है।

चिया बीज के फायदे (benefits of chia seeds in hindi)

Chia seeds in hindi

Chia seeds (चिया बीज)

सेहत को स्वस्थ और निरोगी रखने के लिए जिन पोषक तत्वों की जरूरत होती है। वे सभी पोषक तत्व इस चिया बीज में पाए जाते है। अगर व्यक्ती इसका नियमित रूप से सेवन करता है तो, कई फायदे हमे होते हैं। आइए जानते हैं, चिया बीज से होने वाले फायदे।

चिया बीज प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं

चिया बीज में बड़ी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। यह व्यक्ती की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में काफ़ी मदद करता है। जिससे इन बीजों का नियमित रूप से सेवन करने वाला व्यक्ति बीमारियों को कड़ी टक्कर देता है। अर्थात इसका सेवन करने वाला व्यक्ति हमेशा स्वस्थ रहता है।

चिया बीज एनर्जी को बढ़ाते हैं

चिया बीज (chia seeds in hindi) में ऊर्जा की मात्रा बड़े पैमाने पर होती हैं। एनर्जी को बनाए रखने में ये बीज काफी मदद करते हैं। वैज्ञानिक बताते हैं कि, इन बीजों का नियमित सेवन करने वाला व्यक्ति एनर्जी से भरपूर होता है। जिसके कारण वह एक्टिव रहता है।

वजन कम करने में सहायक है चिया बीज (chia seeds for weight loss)

जैसा कि, चिया बीज में बड़ी मात्रा में फाइबर और प्रोटिन होने के कारण, जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं। उनको वजन कम करने में यह बीज काफी मदद करते है।

जैसा कि आपने जाना कि, दो चम्मच चिया सीड्स में 10g फाइबर होता है। जो व्यक्ती के वजन के मुताबिक़ 35% होता है।  तथा इन चिया बीज (chia seeds in hindi) में प्रोटिन की मात्रा सर्वाधिक होने से भी, व्यक्ती की प्रोटिन की जरूरत केवल दो चम्मच चिया के बीच से ही पूरी हो जाती है। जब प्रोटिन की जरूरत पूरी हो जाए तो, व्यक्ती को भूख नहीं लगती।

क्या सच में चिया बीज से वजन कम होता है? इसकी जांच पड़ताल करने के लिए  वैज्ञानिकों ने 24 लोगों पर रिसर्च भी की। तब वैज्ञानिकों ने पाया कि, नाश्ते में दही के साथ यदि एक चम्मच या 7g चिया बीज (chia seeds) कोई व्यक्ती खाता है तो, उसे बिना चिया बीज के दही खाने से ज्यादा भोजन की तृप्ति महसूस होती हैं। जिस कारण व्यक्ती का भोजन करने का मन नहीं करता और वह अपना वजन आसानी से कम कर सकता है।

हृदय रोग, कैंसर और सूजन संबंधी बीमारियों को कम करने में फायदेमंद है चिया बीज

आपको बता दें कि, चिया बीज (chia seeds in hindi) के 75 प्रतिषत वसा में ओमेगा 3 होता है। तथा 25 प्रतिशत वसा में ओमेगा 6 होता है। अध्ययन से यह बात पता चली है कि, चिया बीज में मौजुद ओमेगा 3 फैटी एसिड हृदय रोग, कैंसर और सूजन संबंधी बीमारियों के धोखे को कम करता है। जिससे व्यक्ती को दिर्घाउष्य की प्राप्ती होती हैं।

पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है चिया बीज (chia seeds in hindi)

चिया बीज मे मैगनीज की मात्रा प्रचुर होती हैं। जिससे मैगनिज से भरे चिया बीज व्यक्ती के पाचन तंत्र को मजबूत बनाते हैं।

चिया बीज हड्डियों को मजबूती प्रदान करते हैं

आपने यह कई बार सुना या पढ़ा होगा कि, हड्डियों के स्वास्थ और उतको के रखरखाव के लिए फॉस्फोरस काफी महत्वपूर्ण है। तथा हड्डियों को मजबूती प्रदान करने के लिए कैल्शियम भी महत्वपूर्ण है।

आपको बता दें कि, किसी भी शाकाहारी बीजो से ज्यादा फॉस्फोरस और कैल्शियम की मात्रा चिया बीज (chia seeds in hindi) में सबसे अधिक होती हैं। फॉस्फोरस और कैल्शियम की प्रचुर मात्रा चिया बीज में होने के कारण यह हड्डियों के लिए काफ़ी फायदेमंद है।

रक्त स्तर को 138% तक बढ़ाने में फायदेमंद है चिया बीज

ओमेगा 3 फैटी एसिड मनुष्य के शरीर और दिमाग के लिए काफी फायदेमंद होता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड का मुख्य स्रोत चिया बीज है। अध्ययन से पता चला है कि, रक्त के कमी से जूझ रहे व्यक्ती में चिया बीज रक्त को 138 प्रतिशत तक बढ़ाने में काफ़ी मदद करते हैं।

मधुमेह के जोखिम को कम करता है चिया बीज

स्वस्थ शरीर के लिए स्वस्थ रक्त शर्करा की जरूरत होती है। पशुओं पर किए गए आकलन से यह पता चल पाया है कि, चिया बीज (chia seeds in hindi) इन्सुलिन प्रतिरोध को कम करने में सक्षम है और रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में भी काफी सक्षम है।

चिया बीज बेहतर आंत स्वास्थ के लिए कारगर है। (Chia seeds in hindi)

बेहतर पाचन तंत्र के लिए स्वस्थ आंत की जरूरत होती है। यदि व्यक्ती को स्वस्थ आंत चाहिए तो, उन्हे फाइबर युक्त भोजन का सेवन करना चाहिए। सामान्य भोजन में फाइबर की मात्रा बहुत कम पाई जाती है। इसके लिए चिया बीज महत्वपूर्ण स्रोत है।

चिया बीज के दुष्प्रभाव (side effects of chia seeds in hindi)

Chia seeds in hindi

Chia seeds (चिया बीज)

चिया बीज (chia seeds) पौष्टिक तत्वों से काफी भरे होते हैं। इनके सेवन से व्यक्ती को कई फायदे मिलते हैं। लेकिन यह फायदे तभी मिलते हैं जब व्यक्ती इसको लिमिट में खाता है। यदी इन बीजों को लिमिट से ज्यादा खाया जाता है तो, इसके हमें फायदे कम और नुकसान ज्यादा देखने को मिलेंगे। वैसे भी किसी भी चीज़ का लिमिट से ज्यादा इस्तमाल करना, सेवन करना हमेशा नुकसान देह होता है। चाहे फिर वो चीज़ फायदे की ही क्यो ना हो। वो भी लिमिट से ज्यादा इस्तमाल करने पर नुकसान पहुंचाती हैं। आइए जानते हैं चिया बीज का अति सेवन करने से क्या होता है।

चिया बीज का अति सेवन करने से पाचन समस्या हो सकती है

आपने यह तो पढ़ा होगा कि, चिया बीज (chia seeds in hindi) पाचन तंत्र को, आंत के स्वास्थ को मजबूत बनाते हैं। क्युकी चिया बीज में फाइबर की मात्रा काफी होती हैं। इसलिए इसे कम मात्रा में लेने पर ही हमे फायदा दिखाईं देता है। यदी चिया बीज का सेवन अधिक होता है तो, कब्ज, डायरिया, सूजन और पेट दर्द जैसी पाचन से जुड़ी समस्याएं हो सकती है। यदि चिया बीज का अधिक मात्रा में सेवन लंबे समय तक किया जाता है तो, चिया बीज में मौजुद फाइबर व्यक्ती के आंत को भी खराब कर सकते हैं।

चिया बीज का अति सेवन रक्त को पतला करता है

चिया बीज (chia seeds in hindi) में मौजुद कुल फैट के 75 प्रतिशत फैट में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है। यह ओमेगा थ्री फैटी एसिड मनुष्य के खून को पतला करने में मदद करता है। जिससे खून में ब्लड क्लॉट नही बन पाते हैं। आपको बता दें कि, ब्लड लॉट उसे कहते है,  जब व्यक्ती को चोट लगती हैं और उस चोट से जब खून बहने लगता हैं। तब उसे रोकने के लिए ब्लड में क्लाॅट होते हैं। जिससे खून अपने आप बहने से रुक जाता है। अर्थात यह खून तभी रुकता है, जब खून में ब्लड क्लॉट बनन की प्रक्रिया सुचारू रूप से होती है। इसी ब्लड क्लॉट को बनने से यह बीज रोकते हैं। यदी कोई ज्यादा मात्रा में इन चिया बीज का सेवन करता है, तो ब्लड क्लॉट बनने में दिक्कत आएंगी।

चिया बीज के अति सेवन से एलर्जी होती हैं

(Chia seeds in hindi) चिया बीज का अधिक सेवन एलर्जी का कारण बन सकता है। जिसके चलते पेट दर्द, डायरियां, उल्टी आदी हो सकती है। आपको बता दें कि, चिया बीज उन लोगों को नहीं खाने चाहिए जिन्हे पुदीना या इससे संबंधित खाद्य पदार्थों से एलर्जी है। क्युकी चिया बीज (chia seeds in hindi) पुदीना परिवार से आते है।

चिया बीज का ज्यादा खाना शुगर को प्रभावित करता है

डायबिटीज के मरीज को इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि, चिया बीज खून में ग्लूकोज लेवल को रेगुलेट करते हैं। यदि व्यक्ती शुगर को कंट्रोल करने की दवा ले रहा है तो, ये बीज अधिक उत्तेजित होकर शुगर लेवल को और अधिक उत्तेजित कर सकते हैं। इसलिए डायबिटीज के मरीज को चिया बीज खाने से बचना चाहिए। या फिर डॉक्टर की सलाह पर ही चिया बीज को खाना चाहिए।

ज्यादा चिया बीज खाने से गर्भवती महिला को परेशानी हो सकती है

यह बात सच है कि, यदि कोई गर्भवती महिला चिया बीज का नियमित सेवन करती है तो, उसे लगने वाले सभी जरूरी पौष्टिक तत्व इन बीजों से उसे मिल जाएंगे। इसलिए गर्भवती महिला ने जरूर चिया बीज खाने चाहिए। लेकिन यदी गर्भवती महिला ज्यादा मात्रा में चिया बीज का सेवन करती है तो, उस महिला को कई समस्याएं हो सकती है। क्युकी प्रोटिन और फाइबर से युक्त यह सुपर फूड उसके लिए कब्ज, दस्त, बार बार पेशाब आना और उसमें जलन होने का कारण बन सकता है।

यह भी पढ़े – बार-बार पेशाब आना और जलन होना घरेलू उपाय 

इस प्रकार कई समस्याएं इस सुपर फूड चिया बीज (chia seeds in hindi) को अधिक मात्रा में खाने से हो सकती है। फिर सवाल उठता है कि, चिया बीज का कितना सेवन व्यक्ती को करना चाहिए ताकी कोई समस्या पैदा ना हो सके। आइए जानते हैं। एक दिन में कितने चिया बीज खाने चाहिए ताकी कोई समस्या न हो।

दिन में कितने चिया बीज खाने चाहिए (how much chia seeds per day)

आप यह जान चुके हैं कि, इस सुपर फूड में प्रोटिन और फाइबर बड़ी मात्रा में होता है। इसका यदी लिमिट में सेवन किया जाए तो, फायदा है। नही तो यह सेवन बिमारी का कारण बन सकता है। इसलिए प्राप्त जानकारी के मुताबिक़ व्यक्ती को एक दिन में 1 से 2 चम्मच ही चिया बीज खाने चाहिए। यदी आप ज्यादा चिया बीज खाना चाहते हैं तो, आप अपने फैमिली डॉक्टर की सलाह जरूर लें और तभी खाए। क्योंकि फाइबर का अतिरिक्त सेवन सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है।

चिया बीज (chia seeds) का सेवन कैसे करे

यदि आप इसके गुणों के बारे में विस्तार से जान चुके हैं तो, आपको यह भी पता होना चाहिए कि, इसे कैसे खाए। इसे खाना बिलकुल आसान है। आप इसे सलाद में, जूस में दही में, पानी में दूध आदि में मिलाकर खा सकते हैं। आपको बता दें कि, इस चिया सीड्स का सेवन रात में करने से ज्यादा फायदेमंद सुबह होता है। सुबह इसका सेवन करना काफी लाभदायक है। यदि आप पहली बार इसका सेवन करने जा रहे हैं तो, आप ज़रूर डाइट एक्सपर्ट से सलाह लें। ताकी कोई परेशानी ना हो। क्योंकि ऐसे ही इस चिया बीज को सुपर फूड नही कहा जाता।

यह थी सारी जानकारी चिया बीज (chia seeds in hindi) की। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेन्ट बॉक्स में जरूर बताए। आप चाहे तो शेअर करे ताकी लोगों को भी यह जानकारी मिल सके।

 

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