Skip to content

इस देश के लोग “डॉग मीट फेस्टिवल” पर कुत्ते का प्राइवेट पार्ट तेल में फ्राई करके खाते हैं। फेस्टीवल के नाम पर लाखों कुत्तों को उतारा जाता है मौत के घाट।

Rate this post

डॉग मीट फेस्टिवल चीन| डॉग मीट चीन| dog meat festival yulin 2022| yulin city dog meat festival| what is dog meat festival| डॉग मीट फेस्टिवल क्या है| dog meat festival kya hai|dog meat festival in hindi| चीन डॉग फेस्टिवल|


यहां डॉग मीट फेस्टिवल पर कुत्ते का प्राइवेट पार्ट तेल में फ्राई करके खाते हैं लोग। हर साल डॉग मीट फेस्टिवल के नाम पर लाखों कुत्तों को मारकर खाया जाता है। क्या है यह घिनौना डॉग मीट फेस्टीवल? जाने इस लेख में।

प्राचीन काल से कुत्ते इंसानों के सबसे वफादार सेवक रहे हैं। यहां तक कि, प्राचीन काल से ही बाकी जानवरों की तरह ही दुनिया के कई देशों में अलग अलग संप्रदाय के लोग कुत्तों को एक खास मौके पर पूजते है उनकी पूजा अर्चना करते हैं।

लेकीन दुनिया में एक देश ऐसा भी है। जहा कुत्ते को पूजने का नही बल्कि उनको मारकर खाने का फेस्टिवल मनाया जाता है। जी हां दोस्तों हम बात कर रहे हैं चीन की।

इस लेख में हम जानेंगे चीन में मनाए जाने वाले डॉग मीट फेस्टिवल के बारे में और जानेंगे कितनी भयानकता से कुत्तों को मारा जाता है फेस्टीवल के नाम पर।

डॉग मीट फेस्टिवल की शुरुआत कब हुई:-

चीन में हर साल डॉग मीट फेस्टिवल को मनाया जाता है। one india hindi वेबसाइट पर मिले जानकारी के मुताबिक चीन में इस फेस्टीवल की शुरुआत 2009 में “यूलिन” नाम के शहर में हुई थी। यह फेस्टीवल गर्मी के मौसम में मनाया जाता है। जिसे मई या जून के महीने में आयोजित किया जाता है। क्युकी मई और जून माह को चीन में सबसे ज्यादा गर्म महीने माने जाते हैं और इन्ही दो महीनों के समय में यह फेस्टीवल आता है।

जानकारी के मुताबिक चीन में यह फेस्टीवल हर साल लगभग दस दिनों तक चलता है और इस फेस्टीवल के बीच में पूरे चीन में लाखों कुत्तों का मास बाजार में बेचा जाता है।

आपको बता दें कि, इस फेस्टीवल के दौरान कुत्ते का मास बेचने वाले लोग देश के अलग अलग हिस्सों से कुत्तों को पकड़कर लाते हैं और बाद में उन सभी कुत्तों को आग में जिंदा या मुर्दा भूनकर उनके मास को ग्राहकों को बेचने के लिए दुकानों में टांग देते हैं। जिसे लोग खरीदकर बड़े प्यार से खाते हुए पाए जाते हैं।

फेस्टीवल के पहले सक्रीय रहते हैं गैंग:-

आपको जानकर हैरानी होगी कि, इस फेस्टीवल के शुरू होने से पहले ही चीन में ऐसे कई सारे गैंग सक्रीय होते हैं। जो इस फेस्टीवल के लिए सड़क पर भटक रहे आवारा कुत्तों को पकड़ते हैं। इतना ही नहीं बल्कि यह सभी गैंग लोगों के पालतू कुत्तों को भी इस फेस्टीवल के लिए चुराते हैं। तो वही कुछ कुत्तों को उनके मालिकों से खरीद लेते हैं। बाद मे इन सभी कुत्तों को पिंजरे में बंद करके रखा जाता है। ताकि वे भाग ना सके।

भाग ना सके इसलिए काट दिया जाता है कुत्तों का पंजा:-

कुत्तों का रेस्क्यू करने वाले कार्यकर्ताओं ने कुत्तों के साथ होने वाली बर्बरता के बारे में बताया है कि, डॉग मीट फेस्टिवल के लिए पकड़े गए कुत्ते चंगुल से भाग ना सके इसलिए उन्हे पकड़ने वाले लोग सभी कुत्तों को बड़े बड़े नुकीले तारों के पिंजरे मे बंद करके रखते हैं। जब कुत्ते चिल्लाते हैं तो, यह लोग उन्हें नुकीले तारो वाले डंडों से काफ़ी पीटते हैं।

कुत्तों का रेस्क्यू करने वाले एक्टिविस्ट आगे बताते हैं कि, कुत्तों को इस तरह से पीटने से कई सारे कुत्ते पिंजरे में ही दम तोड देते हैं। लेकीन फिर भी यह लोग उन मरे हुए कुत्तों को भी काटने के लिए ले जाते हैं।

आगे इन कार्यकर्ताओं ने बताया कि, लोगों की मानसिकता का अंदाजा हम इस बात से लगा सकते है कि, वे लोग पिंजरे से कुत्ते भाग ना सके इसलिए उनके पंजे तक को भी काट लेते हैं।

इस देश के लोग "डॉग मीट फेस्टिवल" पर कुत्ते का प्राइवेट पार्ट तेल में फ्राई करके खाते हैं। फेस्टीवल के नाम पर लाखों कुत्तों को उतारा जाता है मौत के घाट।

Photo credit :- amarujala

कहा ले जाया जाता हैं कुत्तों को:-

जानकारी के मुताबिक इस फेस्टीवल के लिए लाखों कुत्तों को पकड़कर उन्हें चीन के युलिन शहर ले जाया जाता है। जहा इस फेस्टीवल का आयोजन होता है। कहा जाता है कि, इस फेस्टीवल के शुरू होने के कुछ दिन पहले ही सड़कों पर ऐसे कई सारे ट्रक नजर आते हैं। जिनमें कुत्तों को ठूस ठूस के भरा हुआ होता है।

कुत्ते का प्राइवेट पार्ट भी खाते हैं लोग:-

इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक फेस्टिवल के दिन कुत्तों को उबलते हुए तेल में जिंदा ही डाल दिया जाता है। उस वक्त की कुत्ते की चीखें दिल दहला देने वाली होती है। हैरानी की बात तो यह है कि, लोग कुत्ते के प्राइवेट पार्ट को भी खाते हुए पाए जाते हैं। तेल में फ्राई किए कुत्तों को विक्रेता अपने स्टॉल पर बकरे के जैसा टांग कर उन्हें पूरे बाजार में लटका के रखते हैं। ताकि लोग उनके तरफ आकर्षित हो सके।

बडी संख्या में लोग आते हैं यूलिन शहर:-

इस फेस्टीवल के लिए यूलीन शहर में चीन के बाकी दूर दराज इलाकों से लोग केवल और केवल कुत्ते का मास खाने के लिए यूलीन शहर में दाखिल होते हैं। आपको बता दें कि, इस फेस्टीवल के दौरान यूलिन शहर के सारे होटल लोगों से बुक होते हैं।

जानकारी के मुताबिक डॉग मीट फेस्टिवल चीन के केवल यूलिन शहर में ही नहीं बल्कि पूरे चीन में मनाया जाता है। जिसमें कुत्ते के मास का मेला लगता है।

डॉग मीट खाने के पीछे की अजीबोगरीब वजहें:-

कुत्ते का मास खाने के पीछे चीन में कई सारी धारणाएं प्रचलित है। चीन में फैली इन धारणाओं के मुताबिक़ लोगों का मानना है कि, गर्मी के मौसम में कुत्ते का मास खाना सेहत के लिए काफ़ी फायदेमंद होता है। लोगों का मानना है कि, कुत्ते का मास खाने से कई सारी बीमारियों से निजात मिलता है। जो बीमारियां दवाइयों से ठीक नहीं होती है, वह बीमारियां कुत्ते का मास खाने से दूर होती है।। तो वही एक धरना ऐसी भी लोगों ने बताई है कि, गर्मी में कुत्ते का मास खाने से सेक्स पावर बढ़ती है।

क्या सभी लोग इस फेस्टीवल को मनाते हैं:-

अब सवाल यह भी आता है कि, क्या सभी लोग इस फेस्टीवल को मनाते है। One india hindi में मिली जानकारी के मुताबिक, वैसे तो तो यह फेस्टीवल चीन में काफ़ी लोकप्रिय है। लेकीन फिर भी चीन में कई सारे लोग ऐसे भी मिलते हैं, जो इस फेस्टीवल को नहीं मनाते हैं। ये लोग फेस्टिवल के नाम पर कुत्तों के साथ होने वाली बरबरता को सही नहीं मानते है और ना ही वे कुत्ते का मास खाते हैं।

Read this –

👉 कुत्ते की आवाज़ कैसे होती हैं? जाने 15 भाषाओं में (kutte ki awaaz)

👉अजान के समय कुत्ते क्यों रोने लगते है

👉कुत्ते कैसे भौंकते है? यहां जाने 15 अलग अलग भाषा में कुत्तों का भौंकना

विशेषज्ञ कुत्ते का मास खाने के बारे में क्या कहते है:-

कुत्तों का मास खाने के बारे में विशेषज्ञो और डॉक्टरो का कहना है कि, कुत्ते का मास खाना सेहत के लिए फायदे से ज्यादा हानिकारक है। वे कहते हैं कि, कुत्ते का मास खाने से रेबीज और हैजा जैसी कई सारी गंभीर बीमारियां हो सकती है। विशेषज्ञ और डॉक्टर कहते है कि, हम कुछ ही जानवरों का मास खा सकते हैं। सभी प्रकार के जीवों या फिर जानवरों का मास खाना इंसानों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इनसे कुछ ऐसी बीमारियां लोगो में फैल सकती है। जिनके बारे में हमने सपने भी सोचा नहीं होगा।

आपको बता दें कि, डब्यू एच ओ (WHO) ने भी इस प्रकार के मास खाने पर चेतावनी जारी की हुई है। लेकीन इस चेतावनी का चीन के लोगों पर जरा सा भी असर पड़ता हमे नही दिख रहा है। इसलिए ही तो पूरी दुनिया में कोरोना बीमारी फैलने के बावजूद भी चीन में यह फेस्टीवल बड़े धूमधाम से मनाया गया।

जानवरों से होने वाली बरबरता को रोकने के लिए चीन में कई सारी संस्थाएं हैं कार्यरत:-

आपको बता दें कि, जानवरों से होने वाली बरबरता को रोकने के लिए चीन में कई सारी संस्थाएं कार्यरत हैं। तो वहीं कुछ एक्टिविस्ट भी कार्यरत हैं। NoToDogMeat जैसी संस्थाएं इस काम को लगातार चीन में कर रही है। इन संस्थानों का कहना है कि, उन्होनें ऐसे कई सारे ट्रक पकड़े है। जिनमें लाखों कुत्तों को भरकर यूलिन ले जाया जा रहा था। जिनका उन्होनें रेस्क्यू किया है।

आपको बता दें कि, पेटा (Peta) नाम की संस्था इस फेस्टीवल के खिलाफ़ लगातार अपनी आवाज उठा रही है और लोगों को जागरूक कर रही है।

यह भी पढ़े :-

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के खिलाडियों ने जूते मे बीयर भरकर क्यों पी? क्या है इस अजीबोगरीब जश्न की वजह?

चीनी सरकार और प्रशासन का रवैया:-

आपको जानकर हैरानी होगी कि, इस प्रकार के फेस्टिवल और मास खाने के खिलाफ़ चीनी सरकार और प्रशासन का रवैया काफी हैरान कर देने वाला है। वे इस प्रकार के फेस्टिवल और मास खाने के खिलाफ़ कोई भी कार्यवाही करने को तैयार नहीं है। एक्टिविस्टो का कहना है कि, उन्होनें जानवरों से होने वाली बरबरता और इस प्रकार के फेस्टिवल पर रोक लगाने के लिए चीनी सरकार और प्रशासन के पास कई प्रयास किए। लेकीन किसी ने भी उनकी बात नही सुनी।

एक्टिविस्टो का कहना है कि, उन्होनें इस फेस्टीवल के बारे में स्थानिक प्रशासन से बात की। तो उनका कहना है कि, इस प्रकार का कोई भी फेस्टिवल चीन में नही मनाया जाता है। इसलिए वे उसपर कार्यवाही नहीं कर सकते हैं और ना ही सरकार के कहने से पहले इस प्रकार के खानपान पर बंदी लगा सकते हैं।

स्त्रोत :-

चीन का क्रूर चेहरा देखिए, डॉग मीट फेस्टिवल में कुत्तों से क्रूरता की हर सीमा कर डाली पार (hindi. oneindia.com, Jun 21, 2021)

Dog Meat Fest (hindi.news18.com, JULY 07, 2021)

कोरोना के कहर के बीच चीन में Dog Meat Festival, खा जाते हैं हजारों कुत्ते, हो रहा चौतरफा भारी विरोध (नवभारत टाइम्स, Jun 21, 2021)

1 साल में 2 करोड़ कुत्तों का सूप गटक जाते हैं China के लोग, जिंदा ही उबाल देते हैं कसाई (zee news, 30 Dec 2021)

Spread the love

2 thoughts on “इस देश के लोग “डॉग मीट फेस्टिवल” पर कुत्ते का प्राइवेट पार्ट तेल में फ्राई करके खाते हैं। फेस्टीवल के नाम पर लाखों कुत्तों को उतारा जाता है मौत के घाट।”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!