Skip to content

क्या आप जानते है दुनिया का सबसे बेस्ट चैनल कोन सा है (duniya ka sabse best channel kaun sa hai)

Duniya ka sabse best channel kaun sa nahi
Rate this post

duniya ka sabse best channel kaun sa hai|duniya ka sabse best youtube channel kaun sa hai|ok google duniya ka sabse best channel kaun sa hai|duniya ka sabse accha channel kaun sa hai|duniya ka sabse best youtube channel kaun sa hai|दुनिया का सबसे बेस्ट चैनल कौन सा है|


टाइटल पढ़कर आपको लग रहा होगा कि, दुनिया का सबसे बेस्ट चैनल कोई यूरोपियन चैनल होगा। लेकिन अगर आप ऐसा सोचते हैं, तो आप गलत है। क्योंकि दुनिया का सबसे बेस्ट यूट्यूब चैनल (duniya ka sabse best youtube channel) कोई यूरोपियन चैनल नहीं बल्कि एक भारतीय चैनल है और वह है T-Series। जी हां दोस्तों, T-Series दुनिया का सबसे बेस्ट और सबसे बड़ा चैनल है। यह एक मात्र ऐसा चैनल है, जिसके यूट्यूब पर सबसे ज्यादा फॉलोवर्स है। इस चैनल के बाद नंबर दो पर आता है अमेरिका का चैनल Cocomelon – Nursery Rhymes

दुनिया का सबसे बेस्ट चैनल कौन सा है (duniya ka sabse best channel kaun sa hai) तथा दुनिया का सबसे बड़ा चैनल कौन सा है? यह उस चैनल के यूट्यूब पर के सब्सक्राइबर्स और व्यूज पर निर्भर होता है। इस लेख में हम उन दस चैनल के बारे में जानेंगे, जो दुनिया के सबसे बड़े चैनल है।

अप्रैल 2022 के डेटा के मुताबिक़ दुनिया के 10 सबसे बेस्ट चैनल कुछ इस प्रकार के है।

Name Subscribers Language Country
T-Series 221 MHindi India
Cocomelon - Nursery Rhymes 140 MEnglish USA
SET India 139 MHindi India
PiwDiePie 111 MEnglish Swiden
MrBeast 102 MEnglish USA
Kids Diana Show 99.80 MEnglish Ukraine
Like Nastya 98.50 MEnglish USA - Russia
WWE 90 MEnglish USA
Zee Music 86.70 MHindi India
Vlad and Niki 85 MEnglish USA

1) T-Series

2022 के डेटा के मुताबिक़, T-Series दुनिया का सबसे बेस्ट चैनल माना जाता है। यह एक भारतीय संगीत कंपनी सुपर कैसेट्स इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड का चैनल है। जो मुख्य रूप से बॉलीवुड गानों के लिए काफी फेमस है। इस T-Series चैनल की यूट्यूब पर शुरूआत 13 मार्च 2006 को हुई थी। T-Series ने 2006 से 2022 तक अपने चैनल पर 18,000 से ज्यादा विडियो को अपलोड किया है। जिनमें गाने और मूवी ट्रेलर मुख्य है।

आपकों बता दें कि, youtube पर T-Series के 221 मिलियन एक्टिव सब्सक्राइबर्स है। T-Series के पास भारतीय संगीत बाजार के 35 प्रतिशत हिस्से पर कब्जा है, तथा इस चैनल पर सबसे ज्यादा लोकप्रिय गाना ‘ दिलबर‘ है। आपको बता दें कि, दुनिया का सबसे बड़ा यूट्यूब चैनल T-Series YouTube से हर साल 700 से 800 करोड कमाता है।

2) Cocomelon – Nursery Rhymes

दुनिया का सबसे बेस्ट नंबर दो का चैनल Cocomelon – Nursery Rhymes है। यह एक शिक्षा से जुड़ा अमेरिका का चैनल है, जो छोटे बच्चों के लिए 3 डी एनिमेशन विडियो बनाता है। 2022 के डेटा के मुताबिक़ T-Series के बाद Cocomelon-Nursery Rhymes दुनिया का दूसरा सबसे बेस्ट यूट्यूब चैनल है, जो यूट्यूब पर 2006 में सक्रिय हुआ था। इस Cocomelon-Nursery Rhymes यूट्यूब चैनल पर 140 मिलियन एक्टिव सब्सक्राइबर्स है। तथा इस चैनल को यूट्यूब पर अभी तक 136 अरब बार देखा गया है। वर्तमान में Cocomelon-Nursery Rhymes पर 800 से ज्यादा वीडियो अपलोड है। जिन पर 135.90 अरब views है। यह एक प्राइमरी इंग्लिश लैंग्वेज पर बेस चैनल है।

youtube video making accessories kit

3) SET India

दुनिया का सबसे बेस्ट चैनल सेट इंडिया है। यह चैनल बेस्ट चैनल के लिस्ट में तीसरे नंबर पर आता है। SET India इंटरटेनमेंट से जुड़ा एक चैनल है। यह चैनल भलेही हमें भारतीय लग रहा होगा। लेकिन इस चैनल का स्वामित्व जापानी कंपनी Sony के पास है। यह चैनल सितंबर 1995 में भारत में लॉन्च किया गया था। लेकिन इस चैनल को यूट्यूब पर 21 सितंबर 2006 को लॉन्च किया गया। SET India पर वर्तमान में 10,000 वीडियो का कंटेंट मौजूद है और आने वाले समय मे यह इस आंकड़े को भी बहुत जल्द पार करने वाला है। 2022 के डेटा के मुताबिक़, SET India दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा यूट्यूब चैनल है। जिसपर वर्तमान में 139 मिलियन एक्टिव सब्सक्राइबर्स मौजूद हैं। तथा इस चैनल को YouTube पर 125 बिलियन से अधिक बार देखा गया है। चैनल भले ही जापानी कंपनी का है, लेकिन इसकी भाषा हिन्दी है।

4) PiwDiePie

दुनिया का सबसे बेस्ट चैनल PiwDiePie है। PiwDiePie चैनल , बेस्ट चैनल की लिस्ट में 4 थे नंबर पर आता है। इस चैनल का निर्माण फेलिक्स केजेलबर्ग यूटूबर ने 29 अप्रैल 2010 को किया था। PiwDiePie चैनल एक गेमिंग बेस चैनल है। जो एक्शन गेम के लिए पूरे वर्ल्ड में फेमस है। यह स्वीडन का सबसे बड़ा यूट्यूब चैनल है।

2022 के डेटा के अनुसार, PiwDiePie चैनल पर लगभग 4,500 से ज्यादा game के विडियो रिकॉर्ड करके डाले गए हैं। तथा इस चैनल पर वर्तमान में 111 मिलियन एक्टिव सब्सक्राइबर्स है और इस चैनल को यूट्यूब पर 28.4 अरब से अधिक बार देखा जा चुका है। youtube video making accessories kit

5) MrBeast

यह अमेरिका का एक इंटरटेनमेंट से जुड़ा यूट्यूब चैनल है, जो दुनिया का सबसे बेस्ट 5 वा चैनल माना जाता है। यह चैनल अमेरिकी यूट्यूबर जिमी डोनाल्डसन का है। जिन्हे मिस्टर बिस्ट के नाम से जाना जाता है। MrBeast चैनल को 2011 में यूट्यूब पर बनाया गया था। इस चैनल का मुख्य कंटेंट कॉमेडी विडियो है। 2022 में MrBeast पर 102 मिलियन एक्टिव सब्सक्राइबर्स है। तथा इस चैनल के विडियो को 2022 तक 16.8 बिलियन बार देखा जा चुका है। इस चैनल पर वर्तमान में 750 से ज्यादा विडियो कंटेंट मौजूद हैं। इस चैनल के भाषा की बात करे तो, वह अमेरिकी इंग्लिश है।

Read this

👉 जाने दुनिया का सबसे बड़ा यूट्यूबर कौन है जिसने यूट्यूब से 422 करोड़ करोड़ कमाए 

👉Signal app success story, signal app दुनिया का most sucure app क्यों माना जाता है? Signal app से जुड़े कुछ interesting facts

6) Kids Diana Show

दुनिया का सबसे बेस्ट चैनल Kids Diana Show भी है, जो बेस्ट चैनल के लिस्ट में नंबर 6 पर आता है। इस चैनल का निर्माण यूक्रेनी महिला द्वारा किया गया है। Kids Diana Show दुनिया का 6 नंबर का सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर्स किया गया चैनल है, तथा दुनिया का चौथा सबसे ज्यादा देखा जाने वाला चैनल है।

आपको बता दें कि, Kids Diana Show चैनल एक यूक्रेन का चैनल है। जिसकी भाषा इंग्लिश है। इस चैनल को 2015 में यूट्यूब पर लॉन्च किया गया था। इस चैनल ने महज 7 साल के भीतर सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर्स हासिल किए। आपको बता दें कि, इस चैनल पर वर्तमान में 99.8 मिलियन एक्टिव सब्सक्राइबर्स मौजूद हैं, तथा इस चैनल को 79.78 बिलियन से अधिक बार देखा जा चुका है (2022)। लगभग 1,000 से ज्यादा विडियो वाला यह चैनल है।

7) Like Nastya

दुनिया के सबसे बड़े चैनल के लिस्ट में Like Nastya चैनल 7 वे पायदान पर आता है। यह चैनल अमेरिकी रूसी यूट्यूबर का चैनल है। इस चैनल को 2016 में लॉन्च किया गया था। यह बच्चों के इंटरटेनमेंट से जुड़ा एक अमेरिकी चैनल है।

2022 के डेटा के तहत, इस चैनल पर 98.5 मिलियन एक्टिव सब्सक्राइबर्स है, तथा इस चैनल को 81.35 बिलियन से अधिक बार देखा जा चुका है (2022)। इस चैनल पर 700 से ज्यादा विडियो है। जिनकी भाषा इंग्लिश है।

8) WWE

यह रेसलिंग से जुड़ा एक अमेरिकी चैनल है। यह चैनल 90 मिलियन एक्टिव सब्सक्राइबर्स के साथ दुनिया का 8 वा सबसे बेस्ट चैनल है। यह एक स्पोर्ट चैनल है, जो 11 मई 2007 को यूट्यूब पर लॉन्च किया गया था। अभी तक इस चैनल पर 62,850 से ज्यादा विडियोज को अपलोड किया जा चुका है और समय के साथ यह चैनल नया रिकॉर्ड बना रहा है। इस चैनल के भाषा की बात करे तो, इस चैनल की भाषा इंग्लिश है।

9) ZEE MUSIC

दुनिया का सबसे बेस्ट यूट्यूब चैनल ZEE MUSIC भी है। यह चैनल बेस्ट चैनल के लिस्ट में 9 वे नंबर पर आता है। ZEE MUSIC एक भारतीय म्यूजिक कंपनी का चैनल है। जिसकी भाषा हिन्दी है। इस चैनल पर 86.7 मिलियन एक्टिव सब्सक्राइबर्स मौजूद हैं। इस चैनल पर अपलोड किए गए विडियोज की बात की जाए तो, वह 6,525 हैं। इस चैनल को यूट्यूब पर 12 मार्च 2014 को लॉन्च किया गया था।

10) Vlad and Niki

दुनिया का 10 वा सबसे बड़ा और सबसे बेस्ट चैनल Vlad and Niki है। यह एक इंटरटेनमेंट से जुड़ा यूट्यूब चैनल है। जिसपर बच्चों के मनोरंजन से जुड़ी सामग्री मौजूद हैं। इस चैनल को अमेरिकी यूट्यूबर ने आज से चार साल पहले 23 अप्रैल 2018 को बनाया था। महज चार साल के भीतर यह चैनल दुनिया के सबसे बेस्ट चैनलों में शामिल हुआ। इस चैनल पर वर्तमान में 85 मिलियन एक्टिव सब्सक्राइबर्स है, तथा इस Vlad and Niki चैनल को यूट्यूब पर 66.5 बिलियन से अधिक बार देखा जा चुका है। चैनल पर मौजूद विडियो कंटेंट की बात करे तो, अभी तक इस चैनल पर 500 से ज्यादा विडियो मौजूद हैं, जो अंग्रेजी भाषा में है।

दोस्तों यह थीं duniya ka sabse best channel kaun sa hai? इसकी जानकारी। यह जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेन्ट बॉक्स में जरूर बताए। youtube video making accessories kit

 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!