Skip to content

फुटबॉल में कितने खिलाड़ी होते हैं तथा उनके कार्य क्या क्या है (football mein kitne khiladi hote hain)

फुटबॉल में कितने खिलाड़ी होते हैं तथा उनके कार्य क्या क्या है (football mein kitne khiladi hote hain)
5/5 - (6 votes)

फुटबॉल में कितने खिलाड़ी होते हैं तथा उनके कार्य क्या क्या है |football mein kitne khiladi hote hain|football me kitne khiladi hote hain|football mein kitne player hote hain|फुटबॉल में कितने प्लेयर होते हैं


दुनियां में सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक नंबर वन पर जो खेल है। वह है फुटबॉल। फुटबॉल दुनिया का एकमात्र ऐसा खेल है, जो लगभग सभी देशों में खेला जाता है। तथा इस खेल के फैन भी बाकी खेलों से कई ज्यादा है। जो भी कोई इस खेल में खिलाड़ी बनकर कदम रखता है। उसकी लाइफ सबसे खूबसूरत बाकी खेलों के खिलाड़ियों से बन जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि, फुटबॉल में कितने खिलाड़ी होते हैं तथा उनके कार्य क्या क्या है ? (football mein kitne khiladi hote hain) आइए जानते हैं इस लेख में कि, फुटबॉल में कितने खिलाड़ी होते हैं तथा उनके कार्य क्या क्या है (football mein kitne player hote hain)

फुटबॉल में कितने खिलाड़ी होते हैं(football mein kitne khiladi hote hain)

हर खेल के लिए खिलाड़ियों की संख्या निश्चित है। अगर हम बात फुटबॉल टीम की करें तो, हर फुटबॉल टीम में कुल 11 खिलाड़ी होते हैं। फुटबॉल को दो टीमों के बीच खेला जाता है। मतलब फुटबॉल मैच के दौरान फुटबॉल में कुल 22 खिलाड़ी होते हैं। आपको बता दें कि, जब यह खेल मैदान पर होता है, तब नियम के अनुसार इसमें दोनों टीमों के खिलाड़ी मिलकर फुटबॉल में 22 खिलाड़ी होते हैं। इसके अतिरिक्त भी खिलाड़ी मैदान पर होते हैं। पर वह तब तक खेलते नहीं है, जब तक किसी खिलाड़ी को खेलते वक्त कोई परेशानी नहीं होती है जैसे कुछ खिलाड़ी को चक्कर आना या कोई जखम लगना है। आदी जैसी कोई समस्या किसी खिलाडी को होती हैं, तब उस खिलाड़ी के बदले में ये खिलाड़ी मैदान पर फुटबॉल खेलने उतरते हैं। ऐसे खिलाड़ीयो संख्या तीन से लेकर बारा तक होती है  मतलब हम कह सकते हैं कि, फुटबॉल के एक टीम में 11 से लेकर 23 तक खिलाड़ी होते हैं। पर नियमानुसार फुटबॉल में कितने प्लेयर होते है? (Football me kitne player hote hai) इसका सही जवाब है, फुटबॉल के एक टीम में कुल 11 खिलाड़ी होते हैं और दोनों टीमों के खिलाड़ियों को मिलाकर बात की जाए तो, फुटबॉल में कुल 24 खिलाड़ी होते हैं।

फुटबॉल में कुल 11 खिलाड़ी होते हैं। जाने इन सभी खिलाड़ियों के कार्य क्या क्या है

आपको बता दें कि फुटबॉल में दोनों टीमों के कुल 22 खिलाड़ी होते हैं। जिन्हें नियमानुसार चार कैटेगरी में विभाजित किया गया है। वो 4 कैटेगरी गोलकीपर, डिफेंडर, मिडफील्डर और फॉरवर्ड है। इन चारों में से गोलकीपर कैटेगरी को छोड़कर बाकी सभी कैटेगरीयो को अलग-अलग नामों और पोजीशनो से जाना जाता है। आइए जानते हैं उन सभी कैटेगरीयो के खिलाड़ियों के बारे में।

गोलकीपर खिलाड़ी

जैसा कि आपने जाना कि फुटबॉल में 11 खिलाड़ी होते हैं। जिसमें से एक खिलाड़ी गोलकीपर होता है। अपने विरोधी टीम के द्वारा किए जाने वाले गोल को रोकना इस गोलकीपर खिलाड़ी की महत्वपूर्ण भूमिका है।

डिफेंडर खिलाड़ी

विरोधी टीम के खिलाड़ियों के द्वारा बॉल पर किए गए अटैक को डिफेंस करना डिफेंडर खिलाड़ियों का काम होता है। तथा बाकी साथियों के साथ तालमेल बनाकर फुटबॉल खेलना भी डिफेंडर खिलाड़ियों का काम होता है। डिफेंडर खिलाड़ियों को मुख्यता कुछ हिस्सों में बाटा बाटा जाता है। जैसे सेंटर बैक, फुल बैक, लेफ्ट बैक और राइट बैक। आपको बता दें कि, टीम का जो कोच होता है। वह अपने टीम में तीन से पांच खिलाडयों को टीम में डिफेंडर की भूमिका में रखता है।

फॉरवर्ड खिलाड़ी

बॉल को गोल करना फुटबॉल खेल का महत्त्वपूर्ण हिस्सा है। जो खिलाड़ी फॉरवर्ड खिलाड़ी कहे जाते हैं। उनका काम बॉल को फॉरवर्ड और गोल करना होता है। आपको बता दें कि, जो खिलाड़ी टीम में फॉरवर्ड खिलाड़ी के रूप से पहचाने जाते हैं। वे खिलाड़ी काफी फुरकीले, प्रभावशाली तथा काफी स्किल्ड खिलाड़ी होते हैं। विरोधी टीम के गोलकीपर के सामने जो फॉरवर्ड खिलाड़ी होते हैं। उन्हें सेंटर फारवर्ड खिलाड़ी कहां जाता है। ये खिलाड़ी बाकी फॉरवर्ड खिलाड़ियों से काफी प्रभावशाली खिलाड़ी होते हैं। तथा उनका गोल करना काफ़ी एक्यूरेट होता है। फुटबॉल में सेंटर फारवर्ड खिलाड़ियों के अलावा राइट फॉरवर्ड खिलाड़ी और लेफ्ट फॉरवर्ड खिलाड़ी भी होते हैं।

मिडफील्डर खिलाड़ी

नाम से आपको थोड़ा बहुत अंदाजा आ गया होगा कि, फुटबॉल में ये खिलाड़ी क्या करते होगे। आपको बता दें कि मैदान में अपनी टीम की पकड़ को मजबूत बनाना तथा विरोधी टीम के हाथों से बॉल को अपने कब्जे में लेना और उसे फॉरवर्ड खिलाड़ियों को देना आदि मुख्य काम इन मिडफील्डर खिलाड़ियों के होते हैं। अर्थात मिडफील्डर खिलाड़ी डिफेंस और अटैक के बिच पुल का काम करते हैं।

👉 पेनल्टी एरिया से गोल कितनी दूरी पर होता है 

दोस्तों फुटबॉल में कितने खिलाड़ी होते हैं (football mein kitne player hote hain) तथा उनके कार्य क्या क्या होते हैं। इसकी विस्तृत जानकारी हमने इस लेख में दी हैं। शायद आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी।

Spread the love

2 thoughts on “फुटबॉल में कितने खिलाड़ी होते हैं तथा उनके कार्य क्या क्या है (football mein kitne khiladi hote hain)”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!