Skip to content

यदि आप भी है परेशान तो, जाने टॉप टेन खुजली की बेस्ट टेबलेट नाम (top 10 khujli ki best tablet naam)

खुजली की बेस्ट टेबलेट नाम (khujli ki best tablet naam)
Rate this post

खुजली की बेस्ट टेबलेट नाम| खुजली की टेबलेट|khujli ki tablet|खुजली की बेस्ट टेबलेट नाम की लिस्ट| itching tablets|


दोस्तों खुजली सिर्फ बीमारी के कारण ही नहीं बल्कि, कई सारे कारणों के वजह से भी होती है। जैसे शरीर पर नए बाल आने के कारण, तेज धूप के कारण, पसीने के कारण, कीड़े, मच्छरों के काटने के कारण, त्वचा रूखी सूखी होने के कारण, त्वचा पर कोई घाव होने होने के कारण, एलर्जी के कारण आदि कई सारे कारणों से खुजली होती है। आपको बता दें कि खुजली के इस प्रकार कई कारण हो सकते है। यदि आपको खुजली क्यों हुई है? इसका पता यदि आप लगा लेते हैं तो, इसका इलाज आप जल्द और हमेशा के लिए कर सकते हैं। इस लेख में हमने टॉप टेन खुजली की बेस्ट टेबलेट नाम (khujli ki tablet) दिए हैं। जिनके इस्तेमाल से आप खुजली से राहत पा सकते हैं। पर आपको बता दें कि कोई भी दवा हमेशा डॉक्टर की सलाह से ही लेना, हमेशा फायदेमंद होता है। इसलिए यदि आपको पहली बार खुजली हो रही है तो, आप इन टॉप टेन खुजली की बेस्ट टेबलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन आपको लंबे समय से खुजली है तो, आप डाक्टर की सलाह से ही दवाईयो का इस्तेमाल करे, डॉक्टर की सलाह जरूर लें। तो चलिए जानते हैं, टॉप टेन खुजली की टेबलेट का नाम।

Table of Contents

खुजली की बेस्ट टेबलेट का नाम प्रेडनिसोन टेबलेट है (khujli ki best tablet ka naam prednison tablet hai)

व्यक्ति के त्वचा पर बने चकत्ते और खुजली के इलाज के लिए यह टेबलेट एक बेस्ट टेबलेट है। प्रेडनिसोन खुजली की टेबलेट कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स नामक दवाओं के एक वर्ग से संबंधित दवा है। यहां खुजली की बेस्ट टेबलेट सूजन, एलर्जी, खुजली जैसे लक्षणों को कम करने के लिए इस्तेमाल की जाती है। खुजली की बेस्ट टेबलेट प्रेडनिसोन को भोजन या दूध के साथ लेना चाहिए। नहीं तो इससे पेट खराब भी हो सकता है। अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछें। क्योंकि इस टेबलेट के कुछ साइट इफेक्ट भी है।

खुजली की बेस्ट टेबलेट का नाम जिरटेक है (khujli ki best tablet ka naam zyrtec hai)

जिरटेक टेबलेट (zyrtec tablet) डॉक्टर के द्वारा निर्धारित एक खुजली की दवाई है। जो टेबलेट के रूप में आती है। यह जिरटेक टेबलेट भी खुजली की बेस्ट टेबलेट की लिस्ट में शामिल है। आपको बता दें कि, खुजली की बेस्ट टेबलेट कीटों के काटने के बाद होने वाली खुजली, चकत्ते, सूजन आदि से होने वाली खुजली से राहत पाने के लिए इस्तेमाल की जाती है। इस टेबलेट के कुछ साइट इफेक्ट है। इसलिए इसे डॉक्टर की सलाह से ही लेना अच्छा है।

खुजली की बेस्ट टेबलेट नाम बेनाड्रिल है (khujli ki best tablet naam Benadryl hai)

डॉक्टरों के मुताबिक बेनाड्रिल टेबलेट (Benadryl tablet) भी खुजली की बेस्ट टेबलेट हैं। बेनाड्रिल खुजली दवा सिर्फ टेबलेट फॉर्म में ही नहीं बल्कि कैप्सूल, दवा, क्रीम, तेल आदि के रूप में भी आती है। खुजली की बेस्ट टेबलेट बेनाड्रिल पित्ती से होने वाली खुजली के लिए काफी प्रभावी मानी जाती है। इसके अलावा यह खुजली की बेस्ट टेबलेट एलर्जी से होने वाली खुजली। कीटों से होने वाली खुजली आदी से राहत पाने के लिए भी प्रभावी मानी जाती है। पर आपको बता दे कि, इस खुजली के टेबलेट के भी कुछ साइड इफेक्ट हमें देखने को मिलते हैं। इसलिए इसका इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह पर ही करें।

खुजली की बेस्ट टेबलेट नाम क्लैरिटीन है (khujli ki best tablet naam Claritin hai)

प्राप्त जानकारी के मुताबिक क्लेरिटिन टेबलेट खुजली की बेस्ट टेबलेट में से एक हैं। यह टेबलेट पित्ती से होने वाली खुजली, कीटो से होने वाली खुजली, मच्छरों से होने वाली खुजली, धूप धूल के कारण होने वाली खुजली, एलर्जी आदि के लिए प्रभावी मानी जाती है। इस टेबलेट के कुछ साइड इफेक्ट भी है। इसलिए इसका इस्तेमाल डॉक्टर के परामर्श से ही करना चाहिए। खुजली की बेस्ट टेबलेट क्लेरिटीन गोली और कैप्सूल दोनों रूप में मौजूद है।

खुजली की बेस्ट टेबलेट नाम क्लेरिनेक्स है (khujli ki best tablet naam clarinex hai)

क्लेरिनेक्स टेबलेट जिसका जेनेरिक नाम Desloratadine है। यह टेबलेट एक एंटीहिस्टामाइन टेबलेट है। क्लेरिनेक्स खुजली की बेस्ट टेबलेट में से एक है। इस टेबलेट का इस्तेमाल आंखों से पानी बनाना, नाक का बहना, आँख, नाक में खुजली छींकना, पित्ती, त्वचा खुजली आदि के लिए इस्तेमाल की जाती है। आपको बता दें कि, क्लेरिनेक्स जो, खुजली की बेस्ट टेबलेट का नाम है। इसका इस्तेमाल डॉक्टर के निर्देश के अनुसार ही करना चाहिए। क्योंकि इस टेबलेट के गलत इस्तेमाल के चलते साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं।

खुजली की बेस्ट टेबलेट नाम एलेग्रा 120mg टेबलेट है (khujli ki best tablet naam Allegra 120mg tablet hai)

जानकारी के मुताबिक एलेग्रा 120mg टेबलेट (Allegra 120mg tablet) भी खुजली की बेस्ट टेबलेट में से एक है। एलेग्रा 120mg टेबलेट एक एंटी एलर्जी टेबलेट है। एलर्जी के कारण होने वाले इन्फेक्शन, जैसे खुजली, सूजन, लालिमा आदि से राहत पाने के लिए इस एलेग्रा 120mg टेबलेट का इस्तेमाल किया जाता है। आपको बता दें कि, इस दवा के केवल फायदे ही नहीं बल्कि कुछ नुकसान भी है। इसके गलत इस्तेमाल के कारण जो होते हैं, जैसे सिर दर्द होना, चक्कर आना, जी मचलना आदि शामिल है। इसलिए एलेग्रा 120mg टेबलेट जिसे खुजली की बेस्ट टेबलेट कहां जाता है। इसका इस्तेमाल डॉक्टर के निर्देशों के अनुसार ही करें।

खुजली की बेस्ट टेबलेट नाम हाइड्रोक्सीजीन टेबलेट है (khujli ki best tablet naam Hydroxyzine tablet hai)

डॉक्टरों द्वारा खुजली के इलाज के लिए दी जाने वाली यह हाइड्रोक्सीजिन टेबलेट (Hydroxyzine tablet) एक एंटीहिस्टामाइन टेबलेट है। यह टेबलेट प्राकृतिक रासायनिक हिस्टामाइन को रोककर व्यक्ति के खुजली को कम करती है। हाइड्रोक्सीजिन टेबलेट त्वचा खुजली, एलर्जी द्वारा होने वाली खुजली, सूजन आदि को कम करने के लिए इस्तेमाल की जाती है। हाइड्रोक्सीजिन टेबलेट सिर्फ खुजली के लिए ही नहीं बल्कि चिंता तनाव को कम करने के लिए भी इस्तेमाल की जाती है। हाइड्रोक्सीजीन टेबलेट जो खुजली की बेस्ट टेबलेट है। इसके कुछ साइड इफेक्ट भी है। इसलिए गर्भवती महिला को या स्तनपान करने वाली महिला को इसके इस्तेमाल से पहले डॉक्टर को जरूर बताना चाहिए।

खुजली की बेस्ट टेबलेट नाम डिफेनहाइड्रामाइन है (khujli ki best tablet naam diphenhydramin hai)

डॉक्टरों द्वारा खुजली के लिए दी जाने वाली दवाइयों में से एक दवा डीफेनहाइड्रामाइन टेबलेट (Diphenhydramine Tablet) है। डीफेनहाइड्रेमाइन टेबलेट का उपयोग लाल, चिड़चिड़ी खुजली के लिए किया जाता है। इसके अलावा खुजली की बेस्ट टेबलेट कहीं जाने वाली डीफेनहाइड्रेमाइन टेबलेट फीवर एलर्जी, सामान्य सर्दी आदि के लिए भी इस्तेमाल की जाती है। खुजली की बेस्ट टेबलेट डिफेनहाइड्रामाइन टेबलेट के भी कुछ दुष्परिणाम हमें देखने को मिलते हैं। जिसके चलते इस टेबलेट को भी डॉक्टर के सलाह से ही लेना चाहिए।

खुजली की बेस्ट टेबलेट नाम अलाकन सेटीरिजीन हाइड्रोक्लोराइड 10mg है (khujli ki best tablet naam Allacan Cetirizine Hydrochloride 10mg hai)

खुजली की बेस्ट टेबलेट के नाम में शुमार अलाकन सेटीरिजीन हाइड्रोक्लोराइड 10 एमजी टेबलेट (Allacan Cetirizine Hydrochloride 10mg tablet) खुजली की एक बेस्ट टेबलेट है। यह टेबलेट फीवर, धूल एलर्जी, त्वचा एलर्जी, पालतू एलर्जी, आदि एलर्जी से होने वाली खुजली के लिए काफी प्रभावी खुजली टेबलेट है। यह टेबलेट निगलने में भी काफी आसान है और इसे रोजाना लिया जा सकता है। या टेबलेट आंखों के खुजली के लिए भी इस्तेमाल की जाती है। अलाकन सेटीरिजीन हाइड्रोक्लोराइड यह खुजली की टेबलेट 12 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए हैं। इस खुजली की टेबलेट के भी कुछ साइड इफेक्ट होने के कारण इसे लेने से पहले अपने डॉक्टर को जरूर पूछ ले।

खुजली की बेस्ट टेबलेट का नाम एल हिस्ट 10 टेबलेट है (khujli ki best tablet ka naam L-hist 10 tablet hai)

खुजली की बेस्ट टेबलेट के नामों में शुमार एल हिस्ट 10 टेबलेट (L-hist 10 tablet), एक बेस्ट टेबलेट हैं। खुजली की बेस्ट टेबलेट कही जाने वाली L-hist टेबलेट, पराग या धूल से होने वाली खुजली, लाल खुजली, आंखों की खुजली, पित्ती के कारण होने वाली खुजली, कीड़े के काटने के कारण होने वाली खुजली, तथा कई प्रकार के एलर्जी के कारण होने वाली खुजली से राहत पाने में इस्तेमाल होती हैं। खुजली की इस टेबलेट को व्यक्ती, खाने से पहले या खाने के बाद भी ले सकता है।

आपको बता दें कि, इस टेबलेट को भी व्यक्ती को डॉक्टर की सलाह से ही लेना चाहिए। क्युकी बीना डॉक्टर की सलाह से खुजली की दवा लेना कई बार घातक साबित हो सकता है।

इस प्रकार खुजली के लिए मार्केट में कई सारी दवाएं मौजूद है पर ध्यान रहे कि दवाओं को डॉक्टर के सलाह के बिना कभी ना ले। बिना डॉक्टर की सलाह से दवा लेना खतरनाक साबित हो सकता है।

दोस्तों यह थे टॉप टेन खुजली के बेस्ट टेबलेट के नाम। इन टेबलेट के इस्तेमाल से हम खुजली को दूर भगा सकते हैं। दोस्तों यदी यह जानकारी आपको अच्छी लगे तो जरूर बताए और इसे अपने दोस्तों से भी शेयर करें।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!