Skip to content

दुनिया का एक ऐसा गांव, जहा की लड़कियां युवावस्था में आने के बाद अपने आप बन जाती है लड़का। वैज्ञानिक भी है हैरान

Rate this post

प्रतिकात्मक तस्वीर

La Salinas village| ला सेलिनास गांव|girls of la salinas village of dominican republic turns into boys after grow up|

लड़का होना या लड़की होना यह एक कुदरती देन है। जब हम जन्म लेते हैं, तभी हमारे घरवालो को यह मालूम चल जाता है कि, लड़की पैदा हुई है या फिर लड़का पैदा हुआ है। हम सब जानते हैं कि, कुदरत ही हमारा जेंडर पहले ही एक बार तय कर देता है। जिसके बाद उसमे कोई भी बदलाव कुदरत दुबारा नहीं करता है। पर हा अगर हम चाहे तो अपना जेंडर जरूर बदल सकते है। क्युकी आज के समय में विज्ञान ने उतना विकास किया है।

लेकीन अगर हम आपको बताए कि, किसी एक ही स्थान पर के लोगों का जेंडर चेंज होना और वो भी कुदरत के द्वारा, तो शायद यह बात आपको अटपटी लग सकती है। लेकिन यह सच है।

दुनियां में एक ऐसा भी गांव मौजूद हैं। जहा कुदरत ही इंसानों का जेंडर एक निश्चित समय के बाद चेंज कर देता है। जी हां! यह बिलकुल सच है। दुनिया में एक गांव ऐसा है जहा की लड़कियां एक निश्चित समय के बाद लड़के मे तब्दील हो जाती है।

कहा स्थित है यह गांव :-

दोस्तों यह अजीबो गरीब रहस्यों वाला गांव डोमिनिकन रिपब्लिक देश में मोजूद है। “ला सेलिनास” नाम का यह गांव दुनिया का एक लौता ऐसा गांव है, जहा की लड़कियां अपने यौनावस्था में आने के बाद अपना लड़कियों वाला जेंडर अपने आप खो देती है और वह बन जाती है एक लडका।

12 साल की उम्र में बन जाती हैं लडका :-

6000 लोगों के आबादी वाला यह “ला सेलिनास” गांव है। जहा की लड़कियां 12 साल की उम्र में आने के बाद वह अपने आप लड़के मे बदल जाती है। ऐसा भी नहीं है कि, यहां की लड़कियां अपना जेंडर डॉक्टर की मदद से बदलती होगी। ऐसा कुछ भी नहीं है। उनका जेंडर चेंज होना कुदरती तौर पर होता है।

जब इस गांव में कोई लड़की पैदा होती है, तब वह लडकी के रूप में पैदा होने से लेकर 12 साल की होने तक बिलकुल लड़की ही रहती है। उसके हावभाव, रहन – सहन, उसका शरीर और आवाज बिलकुल लड़की वाला ही रहता है। लेकीन जैसे ही वह 12 साल की हो जाती है, वैसे ही वह कुछ ही समय में लड़के मे बदल जाती है। लड़के मे मोजूद वह सभी अंग उसमें विकसित होने लगते हैं। यहा तक की उसके लडकी वाले हार्मोंस भी बदल कर लड़के वाले हार्मोंस बन जाते हैं।

लोग गांव को श्रापित गांव मानते है :-

ला सेलिनास गांव के इस अजीब घटना के कारण गांव के आसपास मे रहने वाले लोग और इसी गांव में रहने वाले भी कुछ गांववाले गांव को एक श्रापित गांव मानते है। क्युकी इस तरह की घटना केवल उसी गांव में होती है। बाकी कही भी नहीं होती है। यहां तक की गांव के पड़ोस वाले गांव में भी नहीं होती है।

लोगों का इस अजीब घटना को लेकर ऐसा मानना है कि, ला सेलिनास गांव पर किसी अदृश्य शक्ति का साया है। जिसके कारण ही गांव की लड़कियां अपने आप लड़का बन जाती है। इसके अलावा गांव के कुछ लोग ऐसा भी कहते हैं कि, यह गांव एक श्रापित गांव है। जिस कारण ही यह सब होता है। आपको बता दें कि, जेंडर चेंज हुए ऐसे बच्चों को “ग्वेदोचे” कहा जाता है।

गांव में लड़की पैदा होने पर पसर जाता है मातम :-

आपको बता दें कि, गांव में जब किसी के घर लड़की पैदा होती हैं, तब घर में खुशी की जगह मातम पसर जाता है। इतना ही नहीं पूरे गांव में भी मातम पसर जाता है। क्युकी उन्हे हमेशा यह डर लगा रहता है कि, उनकी बेटी जब बड़ी होगी, तब वह एक लड़का बन जाएंगी। गांव का आलम इस कदर बना हुआ है कि, गांव में किसी के भी घर लड़की पैदा होने पर लोग डरने लगते है। गांव के इस अजीब समस्या के कारण गांव में लड़कियों की संख्या काफ़ी कम होती जा रही है। तो वही दूसरी ओर गांव में लड़कों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है।

गांव के इस अजीब और रहस्यमई समस्या के कारण दूसरे गांव के लोग ला सेलिनास गांव के लोगो को बुरी नजर से देखते हैं।

वैज्ञानिक और डॉक्टर भी है परेशान :-

समुद्री सीमा पर स्थित यह गांव अपने इस अनोखे रहस्य के कारण यह गांव दुनियाभर के शोधकर्ताओं के लिए एक रिसर्च का विषय बना हुआ है। जिसे वे आज तक सुलझा नहीं सके हैं।

वही दूसरी ओर डॉक्टर्स इस अजीबो गरीब रहस्य को रहस्य नहीं बल्कि एक बीमारी मानते है। डॉक्टरों के अनुसार यह एक अनुवांशिक बीमारी है। जो केवल इसी गांव के लोगों में मोजूद है।

डॉक्टर कहते हैं कि, यह एक अनुवांशिक विकार है और इसी के कारण यहां की लड़कियां एक निश्चित समय के बाद लड़का बन जाती है और उनमें पुरुषों में मोजूद उन सभी अंगों का विकास हो जाता है। जो पुरुषों में मोजूद होते है।

डॉक्टर्स का कहना है कि यह बीमारी गांव के सभी बच्चों को नहीं होती है। इसका खास कारण 90 में से 1 बच्चा ही लड़की से लड़का बन जाना है।

यह भी पढ़े :-

दुनिया की एक ऐसी नदी जिसका पाणी 80 डिग्री सेल्सियस तक हमेशा उबलता रहता है। वैज्ञानिक भी आज तक इस रहस्यों को सुलझा नहीं सके।

स्वर्णरेखा, झारखंड की एक सोना उगलने वाली नदी। जिसका रहस्य आज तक नही सुलझा सके वैज्ञानिक।

लेकीन फिर भी किसी ने भी गांव के इस अजीब रहस्यों को तथ्यात्मक रूप से नहीं सुलझाया है।

 

स्त्रोत :-

अजब-गजब: एक ऐसा श्रापित गांव, जहां बड़े होते ही लड़का बन जाती हैं लड़कियां (अमर उजाला, 05 Dec 2021)

बड़े होते ही लड़का बन जाती हैं इस गांव की लड़कियां, वैज्ञानिक भी हैरान (Zee news, 24 Nov 2021)

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!