Skip to content

टॉप टेन महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन का विकल्प (top ten mahilao ke liye business loan ka vikalp)

महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन का विकल्प (mahilao ke liye business loan ka vikalp)
Rate this post

टॉप टेन महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन का विकल्प (top ten mahilao ke liye business loan ka vikalp)


आप तो जानते ही होंगे कि, वर्तमान में महिलाओं की भागीदारी हर क्षेत्र में बढ़ी है। चाहे फिर वो नौकरी का क्षेत्र हो, या फिर बिज़नस का। हर जगह पर आपको अब महिला भी दिखाई देंगी। पिछले साल आई ग्लोबल रिपोर्ट के मुताबिक़ अब भारत में भी महिलाओं की भागीदारी बिज़नेस में बढ़ी है। लेकिन फिर भी यह भागीदारी युरोप देशों की तुलना में कम है पर इसमें सुधार पिछले कुछ सालों में जरूर आया है।

इसके पिछे की वजह, भारत में महिलाओं को आर्थिक रुप से सशक्त बनाने में, ना केवल सरकारें बल्की निजी संस्थाएं भी प्रयास कर रही है। यदि कोई महीला खुद का बिज़नेस शुरू करना चाहती है तो, उसे लोन के लिए ना सिर्फ सरकार ने बल्की निजी संस्थानों ने भी कई सारे विकल्प उपलब्ध करा कर दिए हैं। इस लेख में हम महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन का विकल्प कोन सा अच्छा है। इसकी जानकारी दे रहे हैं। इसे अंत तक जरूर पढ़ कर देखे।

Table of Contents

1) महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन का विकल्प सेंट कल्याणी योजना है। (mahilao ke liye business loan ka vikalp cent kalyani yojna hai)

आपको बता दें कि, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन का विकल्प सेंट कल्याणी उपलब्ध करा कर दिया है। यह विकल्प उन महिलाओं के लिए है, जो महीला खुद का स्टार्टअप शुरू करना चाहती है, या फिर मौजूदा स्टार्टअप को और बढ़ाना चाहती है। इस विकल्प के तहत महीला को 10 लाख रुपए से लेकर 1 करोड़ रूपए तक का लोन मिलता है।

2) महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन का विकल्प मुद्रा लोन योजना है। (mahilao ke liye business loan ka vikalp mudra loan yojna hai)

महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन का विकल्प मुद्रा लोन योजना भारत सरकार का उपक्रम है। इस योजना के तहत भारत सरकार ना सिर्फ महिलाओं को बल्की पुरुषों को भी अपना बिज़नेस शुरू करने तथा मौजूद बिज़नेस को और बढ़ाने के लिए लोन उपलब्ध करा कर देती है।

इस योजना के तहत लोन की तीन श्रेणियां हमें देखने को मिलती है। १) शिशु मुद्रा लोन २) किशोर मुद्रा लोन ३) तरुण मुद्रा लोन

आपकों बता दें कि, महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन का विकल्प मुद्रा लोन योजना के तहत तीन तरह की लोन राशी महिलाओं को मिलती है। यदी बिज़नेस शुरू करना है तो, इस योजना के अंतर्गत शिशु मुद्रा लोन, जो 50000 रुपए का है वह दीया जाता है। इसके अलावा यदी मौजूद बिज़नेस को बढ़ाना है तो, किशोर मुद्रा लोन और तरुण मुद्रा लोन के अंतर्गत क्रमशः 5 लाख रुपए और 10 लाख रुपए तक दिए जाते है। मुद्रा लोन योजना महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन का सबसे अच्छा विकल्प है।

3) महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन का विकल्प श्रृंगार और अन्नपूर्णा लोन योजना है। (mahilao ke liye business loan ka vikalp shrungar our Annapurna loan yojna hai)

यह श्रृंगार और अन्नपूर्णा लोन योजना भारतीय महिला बैंक की एक महत्वपूर्ण लोन योजना है। ये वह महिला बैंक जिसका विलय अब एसबीआई में कर दिया गया है। महिलाओं को अपना खुद का बिज़नेस स्टार्ट करने के लिए, या फिर मौजूद बिजनेस को और अधिक बढ़ाने के लिए यह योजना काफी मदद करती है। आपको बता दें कि, इस योजना के तहत दो तरह का लोन महिलाओं को मिलता है।

1) श्रृंगार लोन – यह लोन उन महिलाओं को दीया जाता है, जो महिलाएं खुद का ब्यूटी पार्लर खोलना चाहती।

2) अन्नपूर्णा लोन – यह लोन उन महिलाओं को मिलता है, जो लंच सेल करने का मतलब टिफिन बॉक्स का बिजनेस करती है।

4) महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन का विकल्प है सिंड महीला शक्ती योजना (mahilao ke liye business loan ka vikalp hai sind mahila shakti yojna)

महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन का विकल्प सिंड महीला शक्ती योजना, जो केनरा बैंक की योजना है। आपकों बता दें कि, यह वही बैंक है, जिसका विलय अब सिंडीकेट बैंक में कर दिया गया है। इसलिए अब यह योजना सिंडीकेट बैंक की योजना बन चुकी है। सिंड महीला शक्ती योजना के तहत महिलाओं को 5 लाख से 10 लाख रुपए तक का लोन मिलता है। इस योजना के तहत लोन लेकर महिला अपना खुद का बिज़नेस शुरू कर सकती है। तथा मौजूदा अपने बिज़नेस को और अधिक बढ़ा सकती है। इस योजना के तहत महीला को 9.85 प्रतिषत की ब्याज दर पर 5 से 7 साल के लिए लोन मिलता है। आपको बता दें कि, इस योजना के लिए किसी भी बिज़नेस में महिला की भागीदारी 50 प्रतिशत होनी चाहिए। तभी इस योजना के तहत लोन मिल सकता है।

5) महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन का विकल्प है शक्ती योजना (mahilao ke liye business loan ka vikalp hai shakti yojna)

महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन का विकल्प है शक्ती योजना (mahilao ke liye business loan ka vikalp hai shakti yojna) यह योजना बैंक ऑफ़ बड़ौदा की सबसे अच्छी लोन योजना है। इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को बैंक मौजूदा ब्याजदारों पर 0.50 प्रतिशत की छूट पर 5 लाख रुपए तक का लोन देती है। महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन का विकल्प कहे जाने वाली इस शक्ती योजना के तहत महिलाओं को खेती, रिटेल सेक्टर, माइक्रो क्रेडिट, शिक्षा, आवास, फाइनेंस, सर्विस सेक्टर आदी कई क्षेत्रों में मदद प्रदान करने के लिए लोन देती है।

6) महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन का विकल्प है देना शक्ती योजना (mahilao ke liye business loan ka vikalp hai Dena shakti yojna)

महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन का विकल्प देना शक्ती योजना देना बैंक की एक प्रमुख योजना है। यह योजना महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए देना बैंक अंतर्गत आती है। आपकों बता दें कि, अब इस बैंक का भी विलय बैंक ऑफ़ बड़ौदा में सरकार द्वारा किया गया है। इसलिए अब यह योजना बैंक ऑफ़ बड़ौदा की योजना मानी जाती है। इस योजना के तहत सभी महिलाओ को अपना खुद का बिज़नेस शुरू करने के लिए, तथा मौजूद बिज़नेस को और अधिक बढ़ाने के लिए लोन मिलता है।

आपको बता दें कि, इस योजना का भी मुख्य उद्देश बाकी योजनाओ की तरह ही महिला सशक्तिकरण का है। इस योजना के तहत महिलाओं को 10 लाख रुपए का कर्ज 10 साल की अवधी के लिए मिलता है।

7) महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन का विकल्प है स्त्री शक्ती योजना (mahilao ke liye business loan ka vikalp hai stri shakti yojna)

स्त्री शक्ती योजना केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा चलाई जाने वाली एक महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के तहत किसी भी बैंक के जरिए महिला को अपना खुद का बिज़नेस शुरू करने के लिए लोन मिलता है। इस स्त्री शक्ती योजना के तहत महिला, लोन लेकर अपने मौजूदा स्टार्टअप में सुधार भी कर सकती है। इस योजना के तहत महिला को 5 लाख से 25 लाख रुपए तक का लोन बहुत ही किफायती ब्याजदारो पर आसानी से मिल जाता है।

8) महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन का विकल्प महिला उद्यम निधी योजना है (mahilao ke liye business loan ka vikalp mahila udyam Nidhi yojna hai)

महिला सशक्तिकरण के लिए पंजाब नेशनल बैंक द्वारा शुरु की गई एक महत्वपूर्ण पहल है। पंजाब नेशनल बैंक की महिला उद्यम निधी योजना महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन का एक अच्छा विकल्प माना जाता है। इस योजना के तहत महिलाओं को लघु उद्योग शुरु करने के लिए, तथा मौजूद लघु उद्योग में सुधार करने के लिए लोन दिया जाता है। इस योजना के अंतर्गत लोन लेकर महिला अपने उद्योग के लिए टेक्नोलॉजी खरीद सकती है।

9) महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन का विकल्प केबीएल महिला उद्योग योजना है (mahilao ke liye business loan ka vikalp KBL mahila udyog yojna hai)

KBL महिला उद्योग लोन योजना कर्नाटक बैंक की एक महत्वपूर्ण योजना है। इस लोन योजना के तहत किसी भी महिला को लोन मिल सकता है। पर यह लोन तभी मिलता है जब महिला को उसके बिजनेस से आय प्राप्त होती हो। कर्नाटक बैंक द्वारा इस योजना के तहत महिलाओं को अधिकतम 10 लाख रुपए तक का लोन मिलता है जिसका भुगतान अवधि भी 10 साल है। मतलब यहां 1000000 का लोन महिला 10 साल के लिए ले सकती है। महिलाओं के लिए बिजनेस लोन का विकल्प मानी जाने वाली यह केबीएल महिला उद्योग लोन योजना केवल उन उद्योगों को लोन देती है। जिसमें महिलाओं की न्यूनतम हिस्सेदारी 51% है।

10) महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन का विकल्प स्टैंड अप इंडिया योजना है (mahilao ke liye business loan ka vikalp stand up India yojna hai)

भारत सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक स्टैंड अप इंडिया योजना एक ऐसी योजना है, जो युवाओं को अपने सपने साकार करने में मदद करती है। इस योजना के तहत देश का कोई भी युवा तथा कोई भी महिला अपना बिजनेस शुरू करने के लिए लोन ले सकती है। आपको बता दें कि इस स्टैंड अप इंडिया लोन योजना के तहत यदि लोन चाहिए तो, आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। तभी आपको लोन मिल सकता है। इस योजना के अंतर्गत किसी भी युवा को अपना बिजनेस शुरू करने के लिए 1000000 रुपए से लेकर 10000000 रुपए तक का लोन मिल सकता है। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि, स्टैंड अप योजना के तहत सिर्फ युवाओं को लोन मिलता है। इसके अलावा सिर्फ बिजनेस शुरू करने के लिए लोन मिलता है। यदि आपका बिजनेस पहले से ही है और आप उसे बढ़ाने के लिए लोन चाहते हैं तो, आपको इस योजना के अंतर्गत लोन नहीं मिल सकता है। अर्थात आपको इस योजना का लाभ नहीं मिल सकता है।

Read this – 

महिलाओं के लिए बिजनेस लोन के लिए जरुरी योग्यता (Eligibility Criteria for Business Loan for Women)

  • 1) महिलाओ के लिए बिजनेस लोन के लिए न्यूनतम आयू सीमा 18 साल और अधिकतम 65 साल है।
  • 2) महिला किसी भी बैंक के जरिए डिफॉल्टर घोषित नहीं होनी चाहिए।
  • 3) महिला MSMEs, सोल प्रोप्राइटरशिप, पार्टनरशिप फर्म, लिमिटेड, लाइबिलिटी पार्टनरशीप, ट्रेडिंग, मैन्यूफैक्चरिंग, सर्विस सेक्टर आदी के लिए योग्य होनी चाहिए।
  • 4) वह भारतीय नागरिक होनी चाहिए।

महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट (Documents Required for Business Loan for Women)

  • पासपोर्ट साइज फोटो
  •  पहचान पत्र – ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, मतदान कार्ड,  पैन कार्ड, पासपोर्ट आदि
  •  आय प्रमाण पत्र – सैलरी स्लिप, बैंक स्टेटमेंट
  •  बिजनेस इनकॉरपोरेशन सर्टिफिकेट
  •  बैंक या अन्य लोन देने वाली संस्था द्वारा जरूरी अन्य डाक्यूमेंट्स

FAQs : महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन का विकल्प (mahilao ke liye business loan ka vikalp)

1) महिलाओं के लिए बिजनेस लोन कितना मिल सकता है?

यह पूर्णता बिजनेस पर और लोन योजना पर निर्भर होता है कि, उन्हे कितना लोन मिल सकता है? क्योंकि हर योजना की लोन राशि अलग-अलग है। इसलिए महिला किस बिजनेस के लिए और किस योजना के तहत लोन ले रही है यह महत्वपूर्ण है।

2) महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन का सरकारी विकल्प क्या है?

महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए सरकार ने कई योजनाएं लांच की है। इन योजनाओं में महिलाओं के लिए बिजनेस लोन के सबसे अच्छे विकल्प मुद्रा योजना, पीएमईजीपी योजना, सीजीटीएमसी योजना, स्टैंड अप इंडिया, स्टार्टअप इंडिया, महिला शक्ति आदि सरकारी योजनाए शामिल है।

3) महिलाओं के लिए बिजनेस लोन की क्या विशेषताएं है?

आपको बता दें कि महिलाओं को ब्याजदारों में छूट दी जाती है, जो अलग-अलग बैंक के अंतर्गत अलग-अलग हो सकती है। इसके अलावा महिलाओं को अधिकतम 5 करोड़ तक का लोन मिल सकता है। यदि महिला का बिजनेस अच्छा है तो, यह राशि बैंक द्वारा पढ़ाई भी जा सकती है। भुगतान अवधि की बात करे तो, महिलाओं के लिए बिजनेस लोन के लिए भूगतान अवधी 12 महीने, 5 साल से लेकर 10 साल तक का मिलता है। इसके अतिरिक्त थर्ड पार्टी गारंटी की महिलाओं को बिजनेस लोन के लिए कोई जरूरी नहीं है।

दोस्तों यह थीं पूरी जानकारी टॉप टेन महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन का विकल्प की। (top ten mahilao ke liye business loan ka vikalp) आशा करता हू यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!