Skip to content

पेनल्टी एरिया से गोल कितनी दूरी पर होता है (penalty area se goal kitni duri per hota hai)

पेनल्टी एरिया से गोल कितनी दूरी पर होता है (penalty area se goal kitni duri per hota hai/How far is the goal from the penalty area)
4.7/5 - (4 votes)

फुटबॉल जिसे दुनिया का सबसे लोकप्रिय खेल कहा जाता है। क्योंकि की किसी भी गेम के मुकाबले फुटबॉल गेम के फैन दुनियां में सबसे ज्यादा है। यह खेल भलेहि भारत में क्रिकेट से ज्यादा पॉपुलर ना हो। लेकिन दुनिया की बात की जाए तो, दुनिया में फुटबॉल इतना पॉपुलर है कि, इस गेम के पॉपुल्यारिटी के सामने हमारा क्रिकेट कही नही ठहरता। यदि आप फुटबॉल के फैन हैं तो, आप इस खेल के बारे में बहुत कुछ जानकारी रखते होगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि, फुटबॉल में पेनल्टी एरिया किसे कहते है और पेनल्टी एरिया से गोल कितनी दूरी पर होता है (penalty area se goal kitni duri per hota hai) तथा क्या आप जानते हैं, पेनल्टी स्पॉट क्या है और पेनल्टी स्पॉट से गोल कितनी दूरी पर है (penalty spot se goal kitni duri per hota hai) यदि आप नही जानते हैं तो, यह लेख आपके लिए खास होने वाला है। इस लेख में आप जान पाएंगे कि, फुटबॉल में पेनल्टी एरिया किसे कहते है और पेनल्टी एरिया से गोल कितनी दूरी पर होता है (penalty area se goal kitni duri per hota hai) तथा पेनल्टी स्पॉट क्या है और पेनल्टी स्पॉट से गोल कितनी दूरी पर है (penalty spot se goal kitni duri per hota hai) आइए जानते हैं।

पेनल्टी एरिया किसे कहते है (penalty area kise kahte hai/ what is the penalty area)

पेनल्टी एरिया जिसे पेनल्टी बॉक्स भी कहते है। यह फुटबॉल से संबंधित है। यदी आप फुटबॉल खेलते हैं या फिर फुटबॉल के फैन हैं तो, आप इस बारे में जरुर जानते होंगे। यदी नही है तो, हम आपको बताना चाहते हैं कि, पेनल्टी एरिया किसे कहते है (penalty area kise kahte hai/ what is the penalty area)। आपको बता दें कि, पेनल्टी एरिया फुटबॉल का एक क्षेत्र है। जिसे फुटबॉल में पिच भी कहते है। जैसे क्रिकेट में पिच होती हैं, ठीक वैसे ही फुटबॉल में भी पिच होती हैं। मतलब पेनल्टी एरिया को पिच कहा जाता है।

पेनल्टी एरिया कितना बड़ा होता है ( penalty area kitna bada hota hai/ How big is the penalty area)

आपको बता दें कि, पेनल्टी एरिया एक आयताकार बॉक्स है जो, गोल को तीनो तरफ से घेरकर रखता है। पेनल्टी एरिया फुटबॉल ग्राउंड के दोनों तरफ बना हुआ होता है। तथा दोनो एक ही आकार के, मतलब आयताकार होते है। आपको बता दें कि, पेनल्टी एरिया 16.5 मीटर अर्थात 18 यार्ड का होता है। पेनल्टी एरिया 18 यार्ड का होने के कारण इस पेनल्टी एरिया को “18 यार्ड बॉक्स” भी कहते हैं।

पेनल्टी एरिया से गोल कितनी दूरी पर होता है (penalty area se goal kitni duri per hota hai/ How far is the goal from the penalty area)

जैसा की हमने जाना कि, पेनल्टी एरिया आयताकार होता है। तथा वह गोल को भी घिरा हुआ होता है। आपको बता दें कि, पेनल्टी एरिया से गोल 16.5 मीटर की दूरी पर होता है। तथा हम यार्ड में देखे तो, पेनल्टी एरिया से गोल 18 यार्ड की दूरी पर होता है। यदी बात हम फिट की करें तो, फिट के हिसाब से पेनल्टी एरिया गोल से 54 फिट की दूरी पर होता है। अब आप जान गए होगे कि, पेनल्टी एरिया से गोल कितनी दूरी पर होता है।

पेनल्टी एरिया से गोल कितनी दूरी पर होता है (penalty area se goal kitni duri per hota hai/How far is the goal from the penalty area)

पेनल्टी एरिया से गोल कितनी दूरी पर होता है (penalty area se goal kitni duri per hota hai/How far is the goal from the penalty area) photo credit pixabay

पेनल्टी स्पॉट से गोल कितनी दूरी पर होता है (penalty spot se goal kitni duri per hota hai/ How far is the goal from the penalty spot)

पेनल्टी एरिया के भीतर जो मार्क बना हुआ होता है। उसे पेनल्टी स्पॉट कहते हैं। पेनल्टी स्पॉट 10 यार्ड या 9.15 मीटर का होता है। इस पेनल्टी स्पॉट से गोल 11 मीटर की दूरी पर होता है। यार्ड में बात करें तो, पेनल्टी स्पॉट से गोल 12 यार्ड (गज) की दूरी पर होता है। फिट में देखे तो, पेनल्टी स्पॉट से गोल 36 फिट की दूरी पर होता है। आपकों बता दें कि, पेनल्टी स्पॉट पेनल्टी एरिया के भीतर बना हुआ होता है पर यह पेनल्टी एरिया का हिस्सा नहीं होता है। यह केवल पेनल्टी किक लेने का एक हिस्सा होता है।

दोस्तों फुटबॉल में पेनल्टी एरिया किसे कहते है और पेनल्टी एरिया से गोल कितनी दूरी पर होता है (penalty area se goal kitni duri per hota hai) तथा पेनल्टी स्पॉट क्या है और पेनल्टी स्पॉट से गोल कितनी दूरी पर है (penalty spot se goal kitni duri per hota hai) इसका सही आकलन हमने इस लेख में किया है। आशा करता हू आपको यह जानकारी पढ़कर अच्छी लगी होगी। ऐसे ही जानकारी पाने के लिए बेल पर क्लीक करें। ताकी आपकों हमारे नए लेख के बारे में समय पर सुचना मिल सके। अंत में पोस्ट पढ़ने के लिए आपका आभार।

👉 फुटबॉल में कितने खिलाड़ी होते हैं तथा उनके कार्य क्या क्या है 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!