Skip to content

दुनिया के 10 सबसे बड़े अंग वाले लोग जिनके बारे में जानकर दंग रह जाएंगे आप

Rate this post

10 अजीबो गरीब इंसान| दुनिया के 10 सबसे बड़े अंग वाले लोग| मैकी क्यूरीन (maci currin)| निक स्टोबर्ल (nick Stoberl)| जोना फैल्कन (Jonah Falcon)| अन्ना स्वान (Anna Swan)| मेहमेट ओजयुरेक (Mehmet Ozyurek)| एनी हॉकिंस टर्नर (Annie Hawkins Turner)| राम सिंह चौहान (Ram Singh Chauhan)| मिकेल रफिनेली (Mikel Ruffinelli)| नीलांशी पटेल (Nilanshi Patel)| इसाक जॉनसन (Isaac jonhson)| वर्ल्ड रिकॉर्ड| गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड|

1) दुनिया में सबसे लंबी टांगों का रिकॉर्ड:-

दुनिया के 10 सबसे बड़े अंग वाले लोग

Photo credit:- Guinness World records/Maci Currin

बहुत सी लड़कियों की चाह होती हैं कि, उनकी टांगें लंबी हो। ताकी वे स्मार्ट दिख सके। इसके लिए वे बेशक काफी मेहनत भी करती है। लेकिन कुछ लड़कियां ऐसी भी होती हैं। जिन्हें अपनी लंबी टांगे अच्छी नहीं लगती। वे अपने इन लंबी टांगों से नफरत भी करती है। ऐसी ही एक अमेरिका की लडकी है मैकी क्यूरिन। जिनकी टांगें हद से ज्यादा लंबी है। जिसके चलते उन्हें काफी मुश्किलो का सामना करना पड़ता है।

आपको बता दें कि, मैकी क्यूरिन की टांगें दुनियां में सबसे लंबी है। अपने इन टांगों के कारण उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है। आप जानकर हैरान होगे कि, मैकी क्यूरिन महज 20 साल की है और अभी उनकी हाइट 6 फिट 10 इंच है। इनके टांगों के लंबाई की बात करे, तो उनका एक पैर 134.3 सेंटीमीटर, तो वहीं दूसरा पैर 135.3 सेंटीमीटर लंबा है।

इससे पहले यह रिकॉर्ड रूस की महिला बास्केटबॉल खिलाड़ी एकातेरिना लिसीन के नाम था। जिसे अमेरिका की मैकी क्यूरिन ने महज़ 20 साल की उम्र में ही तोड़ दिया।

2) दुनिया में सबसे लंबी जीभ का रिकॉर्ड:-

दुनिया के 10 सबसे बड़े अंग वाले लोग

Photo credit:- YouTube/Guinness World records/Nick Stoberl

आमतौर पर एक सामान्य व्यक्ती के जीभ की लंबाई 7 – 8 सेंटीमीटर पाई जाती है। लेकिन दुनिया में एक ऐसा व्यक्ती भी मौजुद है। जिसके जीभ की लंबाई दुनिया में सबसे ज्यादा है। यह व्यक्ती है अमेरिका की निक स्टोबर्ल। आपको बता दें कि, इस व्यक्ती की जीभ दुनिया में सबसे बडी है। जिस कारण निक स्टोबर्ली का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में 27 नवंबर 2012 को दर्ज हुआ। निक स्टोबर्ल के जीभ की लंबाई लगभग 10.1 सेंटीमीटर है। इनका यह रिकॉर्ड आजतक कोई नहीं तोड़ पाया है।

3) दुनिया का सबसे बड़े लिंग वाला व्यक्ती:-

आपने कई बार पढ़ा या सुना होगा कि, दुनिया में पुरुषों के लिंग का आकार औसतन 5 – 6 इंच होता है। लेकिन दुनिया में एक शख्स ऐसा भी मौजुद है। जिसके लिंग का आकार सामान्य पुरुषों के लिंग के मुकाबले दोगुना है। जीहा दोस्तों! हम बात कर रहे हैं जोना फैल्कन के बारे में। अपने लिंग को लेकर जोना फैल्कन बताते हैं कि, उनके लिंग का साइज वैसे तो 8 इंच है। लेकिन उत्तेजित होने पर उसकी साइज 13.5 इंच बन जाती है। लेकिन उनके इस दावे की कोई आधिकारिक पुष्टी नही हो सकी है। यह दावा केवल उनके द्वारा ही किया गया है।

Read this – क्या आपके मन में भी यह सवाल आया है कि, मुठ मारने से क्या होता है? जाने इस लेख में

4) दुनिया में सबसे बड़ी योनी का रिकॉर्ड:-

गूगल पर मिले जानकारी के मुताबिक़ स्कॉटलैंड की अन्ना स्वान एक ऐसी महिला दुनियां में हुई है। जिसकी योनी दुनिया में सबसे बड़ी मानी जाती है। हालाकि यह महिला अब दुनिया में नहीं है। इनके बारे में बताया गया है कि, इनके योनी का आकार 19 इंच बड़ा था। जो वर्तमान में किसी के भी योनी का नहीं है। अपने इसी खूबी के कारण अन्ना स्वान के नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है।

जानकारी के मुताबिक़ पता चला है कि, जब अन्ना स्वान 19 साल की हुई थी, तब उनका कद 7 फिट 8 इंच का था। इन्ही के नाम एक और रिकॉर्ड दर्ज है और वह है दुनिया के सबसे बड़े बच्चे को जन्म देने के बारे में। कहा जाता है कि, अन्ना स्वान ने 2.83 फिट लंबे और 12 kg वजन वाले बच्चे को जन्म दिया था। हालाकि यह बच्चा जीवित नहीं रह सका। पर इस बच्चे के नाम बना एक स्टैच्यू आज भी हमें क्लीवलैंड म्यूजियम ऑफ हेल्थ में देखने को मिलता है। जो इस बात का गवाह है कि, ऐसी महिला और बच्चा दुनिया में हुआ था।

5) दुनिया की सबसे लंबी नाक:-

दुनिया के 10 सबसे बड़े अंग वाले लोग

Photo credit:- YouTube/Guinness World records/Mehmet Ozyurek

जब भी नाक की बात आती है, तो हम सब जानते हैं कि, नाक को अक्सर इज्जत से जोड़कर देखा जाता है। मगर क्या आप जानते हैं कि, दुनिया में सबसे लंबी नाक किस शख्स की है। नही ना! तो चलिए जानते हैं। दुनिया में सबसे लंबी नाक मेहमेट ओजयुरेक की है।

इंडिया टीवी न्यूज़ रिपोर्ट के मुताबिक, मेहमेट ओजयुरेक तुर्की के रहने वाले हैं। जिनकी उम्र वर्तमान में 72 साल बताई गई है। इन्होंने ने ही दुनिया के सबसे लंबी नाक का रिकॉर्ड 2010 में बनाया है। जिसे आज तक कोई नहीं तोड़ पाया है। इनके नाक की बात की जाए तो इनके नाक की लंबाई 3.46 इंच यानी 8.8 सेंटीमीटर है।

पर मेहमेट ओजयुरेक दुनियां के अकेले ऐसे शख्स नही है। जिनकी नाक इतनी बड़ी हो। जानकारी के मुताबिक़ पता चला है कि, इतिहास में एक और ऐसा शख्स था। जिसकी नाक मेहमेट ओजयुरेक के नाक से भी बढ़ी थी। वह शख्स था ब्रिटेन का टॉमस वेडर्स। जिसकी नाक मेहमेट ओजयुरेक के नाक से दोगुनी बड़ी थी। यानी 7.5 इंच या 19 सेंटीमीटर की थी। इनके बारे में बताया गया है कि, ये ब्रिटेन में एक सर्कस का हिस्सा थे। जहां वे अपनी नाक का प्रदर्शन कर लोगों का मनोरंजन किया करते थे।

6) दुनिया में सबसे बड़े स्तन:-

दुनिया के 10 सबसे बड़े अंग वाले लोग

Photo credit:- Annie Hawkins Turner/ Instagram/

अमेरिका की एक हसीना। नाम है एनी हॉकिंस टर्नर। अमेरिका के अटलांटा शहर की रहने वाली है और पेशे से एक्टर और मॉडल है। अब आप सोच रहे होंगे कि, इसमें क्या नया है? आपको बता दें कि, एनी हॉकिंस टर्नर अपने खूबसूरती के लिए नही, बल्कि अपने स्तनों को लेकर काफ़ी पॉपुलर है और रहे भी क्यों ना। क्योंकि एनी हॉकिंस टर्नर दुनियां में सबसे बड़े प्राकृतिक स्तनों की मालकिन जो ठहरी।

नवभारत टाइम्स रिपोर्ट के मुताबिक, एनी हॉकिंस टर्नर वर्तमान में 63 साल की महिला है। जिनके स्तन दुनिया में सबसे बड़े स्तन माने जाते है अपने इसी खूबी के कारण उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है। रिपोर्ट के मुताबिक, उनके स्तन इतने बड़े है कि, उन्हे 102 नंबर का ब्रा लगता है। उनके स्तनों के आकार की बात की जाए, तो उनके स्तनों की साइज 109.22 सेंटीमीटर यानी 43 इंच है और ओवर निप्पल का साइज 177.8 सेंटीमीटर यानी लगभग 70 इंच है। है ना इंटरेस्टिंग।

7) दुनिया में सबसे बड़ी मूंछें:-

दुनिया के 10 सबसे बड़े अंग वाले लोग

Photo credit:- Ram Singh Chauhan/Instagram

आपने ये पंक्ती कई बार सुनी या पढ़ी होंगी कि, जिस तरह बंदरों को अपनी पूंछ प्यारी होती हैं, उसी तरह मर्दों को अपनी मूंछ प्यारी होती हैं। अब आप कहेंगे कि, इसमें क्या नया है। ये तो साइकोलॉजिकल फैक्ट है।

लेकिन यहां हम बात कर रहे हैं दुनियां के सबसे बड़ी मूंछों के बारे में। क्या आप जानते हैं दुनिया में सबसे बड़ी मूंछें किस शख्स की है। आइए जानते हैं।

बीबीसी न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया में सबसे बड़ी मूंछें राम सिंह चौहान की है। जो भारत के राजस्थान राज्य के जयपुर के रहने वाले एक 65 साल के शख्स है। इनकी मूंछें दुनिया में सबसे बड़ी मानी जाती है। जिनकी लंबाई 4.29 मीटर यानी 14 फिट है। अपने इन्ही बड़ी मूंछों के कारण राम सिंह चौहान को साल 2010 में गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड मिला।

आप जानकर हैरान होगे कि, भारत के राम सिंह चौहान द्वारा बनाया गया यह रिकॉर्ड आज तक 12 साल बाद भी कोई नहीं तोड़ पाया है।

8) दुनिया में सबसे बड़े कूल्हे:-

दुनिया के 10 सबसे बड़े अंग वाले लोग

Photo credit:- मिकेल रफीनेली/आजतक न्यज

आजतक न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, यह महिला अमेरिका की रहने वाली है। जिनका नाम मिकेल रफीनेली है। मिकेल 48 साल की एक महिला है, जो अपने अनोखे कूल्हे के आकार के कारण वर्ल्ड फेमस है। इसके लिए उन्हें दुनिया के सबसे बड़े कूल्हे होने का खिताब भी मिला है। रिपोर्ट के मुताबिक, मिकेल के कमर का साइज 40 इंच है। तो वहीं उनके कूल्हे 100 इंच बड़े है। जो दुनिया में सबसे बड़े माने जाते है।

9) दुनिया में सबसे लंबे बाल :-

निलांशी पटेल

Photo credit:- Nilanshi Patel/Instagram

आप तो जानते ही होंगे कि, दुनिया में अलग अलग तरह के कई रिकॉर्ड बने हैं और बनाए जाते है। भारत के लोग भी इसमें कुछ पीछे नहीं है। अभी हाल ही में भारत के एक लड़की ने महज 17 साल की उम्र में एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया है। जिसके कारण वह पूरे विश्व में फेमस हुई है।

TV9 भारतवर्ष के रिपोर्ट के मुताबिक, गुजरात की रहने वाली नीलांशी पटेल ने अपने बालों को लेकर एक नही बल्कि दो बार विश्व रिकॉर्ड बनाया है। गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के मुताबिक़, नीलांशी पटेल के बाल दुनिया में सबसे बड़े है। उनके बालों की लंबाई 6 फिट 3 इंच है।

नीलांशी पटेल ने अपना पहला रिकॉर्ड 2018  में बनाया था। तब उनके बाल 170.5 सेंटीमीटर थे। उसके उन्होंने अपना दूसरा रिकॉर्ड 2019 में बनाया। तब उनके बाल 190 सेंटीमीटर यानी 6 फिट 3 इंच थे।

नीलांशी पटेल भारत की या फिर यू कहे तो, दुनियां की एक ऐसी कम उम्र की लड़की है जिन्होंने महज 17 – 18 साल की उम्र में अपने दो दो रिकॉर्ड बनाए है।

10) दुनिया में सबसे बड़ा मुंह :-

Photo credit:- Isaac jonhson/YouTube/Guinness World records

हम सबने अपने आस पड़ोस में सोशल मीडिया पर कई ऐसे लोगों को देखा होगा। जो दुनियां में फेमस होने के लिए कई प्रकार की अजीबों गरीब हरकतें करते हैं। ऐसा ही एक शख्स है। जिसने केवल अपना मुंह खोलकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बना डाला।

इस शख्स का नाम है इसाक जॉनसन (Isaac Johnson)। जो मिनिसोटा का रहनेवाला है। इसी शख्स के नाम दुनिया का सबसे बड़ा मुंह होने का रिकॉर्ड दर्ज है। इसाक जॉनसन जब अपना मुंह खोलता है, तो तो उनके जबड़े के बिच का गैप 10.175 सेंटीमीटर मिलता है। जो दुनियां में किसी भी इंसान के मुंह से ज्यादा है। इसाक जॉनसन का मुंह इतना बड़ा है कि, वे अपने मुंह में अंडा, सेब यहां तक कि, बॉल और बोतल को भी रख सकते हैं।

दोस्तों इस लेख आपके लिए बस इतना ही। ऐसे ही रोचक जानकारी पढ़ने के लिए हमारी दुसरी पोस्ट को जरुर विजिट करे और यह जानकारी आपको कैसी लगी हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताए।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!