Skip to content

पृथ्वी से सूर्य की दूरी? (Prithvi se surya ki duri)

पृथ्वी से सूर्य की दूरी (prithvi se surya ki duri)
Rate this post

पृथ्वी से सूर्य की दूरी| prithvi se surya ki duri| prithvi se surya ki duri kitni hai| surya se prithvi ki duri| suraj prithvi se kitna dur hai| सूर्य पृथ्वी से दूरी| सूरज पृथ्वी से कितना दूर है|


यह सवाल अक्सर लोगों के जेहन में आता है कि, पृथ्वी से सूर्य की दूरी कितनी है? (prithvi se surya ki duri kitni hai) जब हम पृथ्वी से सूर्य को देखते हैं तो, वह हमें काफी बड़ा नजर आता है। पृथ्वी से सूर्य को देखने पर ऐसा लगता हैं कि, वह बाकी तारो से हमारे काफ़ी नजदीक है। पर ऐसा नहीं है, बेशक बाकी टिमटिमाने तारों से सूर्य हमारे नजदीक का तारा है। पर वह हमारे इतना भी नजदीक नही है, जितना हम सोच रहे हैं। आपकों बता दें कि, पृथ्वी से सूर्य की दूरी 15 करोड़ किलोमीटर है। (The distance from the Earth to the Sun is 150 million kilometers) यह पृथ्वी से सूर्य की दूरी भी एक औसत दूरी है। सुरज और पृथ्वी के बिच की दूरी वक्त के साथ हमेशा बदलती रहती हैं। इसके पिछे की वजह पृथ्वी की अंडाकृति कक्षा है। आइए जानते पृथ्वी से सूर्य की दूरी असल में कितनी है। कितना दूर है सुरज पृथ्वी से?

पृथ्वी से सूर्य की दूरी सब जगह एक नही है

दोस्तों आपकों बता दें कि, पृथ्वी से सूर्य की दूरी 150 मिलियन किलोमीटर अर्थात 93 मिलियन मील है। यह पृथ्वी से सूर्य की एक औसत दूरी है। वैज्ञानिक पृथ्वी से सूर्य की इस दूरी को एक खगोलीय इकाई (AU) भी कहते है। यह दूरी वक्त के साथ साथ हमेशा बदलती रहती हैं।

इसके पिछे की वजह पृथ्वी की अंडाकार कक्षा है। आपको बता दें कि, पृथ्वी सूर्य के इर्दगिर्द गोलाकार परिक्रमा नही, बल्कि अंडाकार परिक्रमा करती हैं। जिसके चलते एक समय पर पृथ्वी सूर्य के बिलकुल निकट पहुंच जाती हैं तो, वही एक समय पर पृथ्वी सूर्य से बिलकुल दूर पहुंच जाती हैं। यह सब पृथ्वी के अंडाकार कक्षा के कारण होता है। इसलिए पृथ्वी से सूर्य की दूरी कितनी है? (prithvi se surya ki duri kitni hai) इसका सही से आकलन करना इतना आसान नहीं है।

सूरज पृथ्वी से कितना दूर है (suraj prithvi se kitna dur hai) इस बारे में वैज्ञानिक बताते वक्त खास कर तीन दूरियों की चर्चा हैं। अर्थात पृथ्वी से सूर्य की दूरी को वैज्ञानिक तीन भागों में विभाजित करते हैं। एक पेरिहेलिनय, दूसरी अपहेलियन और तीसरी औसत। आइए जानते हैं सूर्य से पृथ्वी की दूरियों से जुड़ी इन तीनों अवस्थाओं के बारे में।

पृथ्वी से सूर्य की पेरिहेलिनय दूरी (prithvi se surya ki periheliyan duri)

जब पृथ्वी सूर्य के सबसे निकट बिंदु पर पहुंचती हैं, तब उस दूरी तथा स्थिती को पेरिहेलिनय स्थिती अथवा दूरी कहते है। आपको बता दें कि, पृथ्वी से सूर्य की यह पेरिहेलिनय दूरी जनवरी के शुरुआत में होती हैं। इस दूरी पर सूर्य से पृथ्वी की दूरी सबसे कम याने कि, 147.1 मिलियन किमी (91.4 मिलियन मील) होती हैं।

पृथ्वी से सूर्य की अपहेलिनय दूरी (prithvi se surya ki apheliyan duri)

जब पृथ्वी से सूर्य की दूरी जिस बिंदु पर सबसे अधिक होती हैं, उस बिंदू या स्थान को अपहेलिनय कहा जाता है। आपको बता दें कि, पृथ्वी से सूर्य की यह अपहेलिनय दूरी सबसे अधिक जुलाई के शुरुआत में होती हैं। पृथ्वी का सूर्य से अधिक दूरी पर पहुंचना अपहेलिनय कहा जाता है। इस बिंदु पर पृथ्वी से सूर्य की दूरी सबसे अधिक याने कि, 152.1 मिलियन किमी (94.5 मिलियन मील) होती हैं।

पृथ्वी से सूर्य की औसत दूरी (prithvi se surya ki ausat duri)

आपको बता दें कि, पृथ्वी से सूर्य की बिच की दूरी की जो, तीसरी अवस्था है। खगोलविद उसे औसत दूरी कहते है। यह औसत दूरी पृथ्वी से सूर्य के बिच लगभग 150 मिलियन किलोमीटर जिसे 93 मिलियन मील भी कहते है।

पृथ्वी से सूर्य की दूरी प्रकाश वर्ष में (prithvi se surya ki duri prakash varsh mein)

आपको बता दें कि, प्रकाश वर्ष की गति सृष्टि में सबसे अधिक मानी जाती हैं, जो 95 खरब किलोमीटर अर्थात 9.5 ट्रिलियन किलोमीटर है। यदी पृथ्वी से सूर्य की दूरी प्रकाश वर्ष में (prithvi se surya ki duri prakash varsh mein) कितनी है इसकी जांच की जाए तो, पृथ्वी से सूर्य की दूरी प्रकाश वर्ष में केवल 0.00001594 प्रकाश वर्ष है।

पृथ्वी से सूर्य की दूरी (prithvi se surya ki duri)

पृथ्वी से सूर्य की दूरी

सुरज पृथ्वी से कितना दूर है (suraj prithvi se kitna dur hai)

सूरज पृथ्वी से कितना दूर है? इसका अंदाजा हम इस बात से लगा सकते हैं कि, जो प्रकाश सूर्य से निकलता है। उसे सूर्य से पृथ्वी पर पहुंचने में 8 मिनट लगते है। मान लीजिए, यदी सूर्य अचानक से चमकना बंद कर देता है तो, यह बात हमे 8 मिनट बाद पता चलेंगी। इतना दूर है सुरज पृथ्वी से। जो प्रकाश 3 लाख किलोमीटर प्रति सेकंड की रफ्तार से चलता है उसे सूर्य से निकल कर पृथ्वी पर पहुंचने में 8 मिनट लगते है तो, आप अंदाजा लगाइए कि, सुरज पृथ्वी से कितना दूर है?

दोस्तों हमारा यह लेख पृथ्वी से सूर्य की दूरी कितनी है? इस विषय पर था। जिसकी विस्तृत जानकारी हमने इस लेख में आपको दी। यह जानकारी आपको कैसी लगी, हमें जरूर बताकर प्रोत्साहित करे। ऐसी ही interesting जानकारी पढ़ने के लिए हमारे अन्य लेख जरूर देखे।

यह भी पढ़े –

धन्यवाद

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!