Skip to content

इन्सान को सोच में डालने वाले रोचक तथ्य (rochak tathya)

रोचक तथ्य (rochak tathya)
Rate this post

कुदरत की बनाई ये दुनिया जितनी खूबसूरत है, उतनी ही रोचक भी है, इस दुनिया में कई ऐसे रोचक तथ्य है जिनके बारे में जानकर हैरानी होती है. इसी कड़ी में आज हम कुछ ऐसे ही रोचक तथ्यों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे जानने के बाद शायद आप उसपर यकीन करने से पहले कई बार सोचेंगे। आइए जानते दुनिया के कुछ हैरान कर देने वाले rochak tathya

1) रोचक तथ्य :- क्या आपको पता है अगस्त माह में सबसे ज्यादा बच्चे पैदा होते है। क्युकी इसके पीछे की वजह शादी का समय है। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि, दुनिया में सबसे ज्यादा शादियां अक्टूबर और नवंबर में होती है। जिस कारण अगस्त एक ऐसा महीना है, जिसमें बाकी महीनों की तुलना में ज्यादा बच्चे पैदा होते है।

2) rochak tathya :- दुनिया में 89 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जो, दाए हाथ से लिखते हैं तो वही, सिर्फ 11 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जो बाए हाथ से लिखते हैं।

3) रोचक तथ्य :- पाणी की बोतल किसने नही खरीदी है। क्या आपने उस बोतल पर लिखी एक्सपायरी डेट पढ़ी है। यदि हां! तो क्या आप जानते है। वह एक्सपायरी डेट किसकी है। इसका जवाब हर कोई यही देगा कि, यह एक्सपायरी डेट पाणी की है। लेकिन हम आपको बताना चाहते हैं कि, यह एक्सपायरी डेट पाणी की नही, बल्कि बोतल की होती है। क्युकी पाणी कभी खराब नही होता है।

4) rochak tathya :- क्या आप जानते है चीन को कुंग-फू सिखाने वाला एक भारतीय था। जिसका नाम बोधिधर्मम या बोधिधर्म था। यह एक बौद्ध भिक्षु था। जो चीन में धर्म प्रसार के लिए गया था।। जहा उसने अपने शिष्यों को यह कला सिखाई थी। जो आज पूरी दुनिया में मशहूर है।

5) रोचक तथ्य :- चीन दुनिया का एक ऐसा देश है। जहां डॉग मिट फेस्टिवल मनाया जाता है। इस फेस्टिवल के दिन चीन के लोग कुत्ते के प्राइवेट पार्ट को तेल में फ्राय करके खाते। यह डॉग मिट फेस्टिवल क्या है? ज्यादा जानकारी के लिए हमारी ये पोस्ट पढ़े :- इस देश के लोग “डॉग मीट फेस्टिवल” पर कुत्ते का प्राइवेट पार्ट तेल में फ्राई करके खाते हैं। फेस्टीवल के नाम पर लाखों कुत्तों को उतारा जाता है मौत के घाट।

6) rochak tathya :- शुतुरमुर्ग दुनिया का इकलौता ऐसा पक्षी है। जो कभी उड़ नही सकता। इतना ही नहीं शुतुरमुर्ग पक्षी की प्रजाती एक ऐसी प्रजाती जो पक्षियों के प्रजाती में सबसे बड़ी है। आप जानकर आश्चर्य चकित होंगे कि, शुतुरमुर्ग की आंखे उसके दिमाग से बड़ी होती हैं।

7) रोचक तथ्य :- “ग्रैफिन एरोगेल” दुनिया का एक मात्र ऐसा पदार्थ है। जो हवा से सात गुणा अधिक हल्का है।

8) rochak tathya :- गाय के घी का महत्व कौन नहीं जानता। गाय का घी सेहत के लिए कीतना फायदेमंद है। लेकिन क्या आप जानते है? गाय के घी से हवन करने पर उसमें से ऑक्सीजन पैदा होती हैं। यही कारण है कि, मंदिरों में गाय के घी का इस्तेमाल दीपक जलाने तथा धार्मिक अनुष्ठान में हवन, यज्ञ करने के लिए किया जाता हैं।

9) रोचक तथ्य :- जींस आजकल कौन नहीं पहनता। लेकिन क्या आप जानते है जींस का निर्माण किस लिए किया गया था? आपको बता दें कि, जींस का निर्माण खान में काम करने वाले लोगों के लिए किया गया था। क्युकी यह बाकी कपड़ो से काफी मजबूत और टिकाऊ होती हैं। इसके अलावा इसके गंदे होने पर भी मालूम नहीं पड़ता कि, जींस बहुत गंदी हुई है।

10) rochak tathya :- जलवायु परिवर्तन आज के समय की सबसे बड़ी चुनौती है। लेकिन क्या आप जानते है कि, न्यूयॉर्क में ऐसी घड़ी का निर्माण किया गया है। जो समय नही बल्कि जलवायु परिवर्तन से बचने के लिए मनुष्य के पास कीतना समय बचा है? यह बताती है। जलवायु परिवर्तन क्या है इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए आप हमारा लेख पढ़ सकते हैं :- जलवायु परिवर्तन जिसने पूरी दुनिया में तहलका मचा दिया। आइए जानते हैं जलवायु परिवर्तन से जुड़ी सारी जानकारी

11) रोचक तथ्य :- क्या आप जानते है दुनिया में सबसे ज्यादा बच्चे पैदा होने की 3 बार घटनाएं घटित हुई है। लेकिन इनमें से दो घटनाएं ऐसी है। जिनमे डिलीवरी के बाद कुछ ही दिनों में उनमें से एक भी बच्चा जीवित नहीं रह पाया था। लेकिन तीसरी घटना इन दो घटनाओं से काफी अलग है। क्युकी 26 साल के उम्र की हलीमा ने एक साथ नौ बच्चों को जन्म दिया था और वे सभी बच्चे आज भी एक साल बाद जीवित हैं और स्वस्थ भी है।

12) rochak tathya :- आपको बता दें कि, मगरमच्छ अपने शिकार को खाने के बाद अपने पेट में फसे हवा को बाहर निकाल सकता है। जब पेट में फसी हवा को मगरमच्छ बाहर निकलता है, तब उसके आंखों में आसूं आते है। जिसका दर्द से कोई लेना देना नहीं होता है। मगरमच्छ के इसी खूबी के कारण एक कहावत काफी मशहूर है, “मगरमच्छ के आंसू”। इस कहावत का अर्थ उन स्वार्थी लोगों के लिए किया जाता है। जो दूसरों को उनके खेद दिखाते हैं। लेकिन अंदर से उन्हे कोई खेद नही होता है।

13) रोचक तथ्य :- क्या आप जानते है जब हमे गुस्सा आता है, तब हमारा चेहरा लाल क्यों हो जाता है। दरसल जब हमें गुस्सा आता है तब, हमारा दिल तेजी से धड़कने लगता है और खून को जल्दी जल्दी पंप करता है। ताकी खून तेजी से दिमाग तक पहुंच सके और हमे सोचने के लिए शक्ती मिल सके।

14) Rochak tathya :- क्या आप जानते है आलसी लोग बहुत होशियार होते है। क्युकी ये लोग काम न करने के लिए कई आसान तरीके खोज निकालते है। ताकी उन्हे उस काम के लिए ज्यादा मेहनत ना करनी पड़े।

15) रोचक तथ्य :- “स्वर्णरेखा” दुनिया की एक मात्र ऐसी नदी है। जो सोना उगलती है। वैज्ञानिक भी नदी के इस रहस्य का पता आजतक लगा नही पाए है। यह नदी भारत के झारखंड राज्य में स्थित है। इस नदी के बारे में विस्तार से जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें – स्वर्णरेखा, झारखंड की एक सोना उगलने वाली नदी। जिसका रहस्य आज तक नही सुलझा सके वैज्ञानिक

16) rochak tathya :- दुनिया का सबसे अकेला घर कनाडा के सीमा पर ‘डक लेजेज आइलैंड’ पर बना हुआ है। इस आइलैंड पर यह अकेला ही घर है। जिसे अब जिल्लो नामक रियल एस्टेट कंपनी ने 2.50 करोड रुपए में बेचने के लिए निकाला है। इसकी जानकारी इस कंपनी ने अपने फेसबुक पेज पर दी है।

17) रोचक तथ्य :- लाला नाम का पेंग्विन दुनिया का सबसे होशियार पेंग्विन है। जो जापान में रहता है। यह पेंग्विन इतना होशियार है कि, यह खुद के लिए मछली खरीदने खुद बाजार जाता है। इतना ही नहीं जब उसे गर्मी लगती है तो, वह लोगों के घर जाकर उनका दरवाजा खटखटाता है।। ताकी घर के बाहर कोई आए और उसके उपर ठंडा पानी डाले।

18) rochak tathya :- क्या आप जानते हैं दुनिया में एक विमानों के लिए भी कब्रस्तान बना हुआ है। जी हां दोस्तों! यह कब्रस्तान अमेरिका के एरिजोना के टेक्सन रेगिस्तान में बना हुआ है। जो लगभग 2600 एकड़ में फैला हुआ है। इस कब्रस्तान में अमेरिका ने हजारों पुराने विमानों को रखा है। जो बेकार हुए हैं। इन विमानों में खास कर सेना के रिटायर्ड विमान सबसे ज्यादा है। यह विमानों का कब्रस्तान दुनिया में एकमात्र कब्रस्तान है।

19) रोचक तथ्य :- “मैड्रक” दुनिया का एक ऐसा अजीबों गरीब पेड़ है। जिसकी सूरत बिलकुल इंसानों जैसी है। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि, जब कोई इस पेड़ को काटता है तो, उस पेड़ मे से बच्चे के रोने की आवाज़ आती है। यह मैड्रक नामक पौधा केवल आफ्रीका में पाया जाता है।

Photo credit:- pinterest/Instagram

20) rochak tathya :- आपको बता दें कि, मानव इतिहास की सबसे भयावह घटना रवांडा देश में हुआ नरसंहार है। यहां हुए 100 दिनों के नरसंहार में एक समुदाय ने दूसरे समुदाय के लोगों को लगभग खत्म कर दिया था। इस नरसंहार के बाद वहा पर एक संग्रहालय भी बनाया गया है। जो उन निर्दोष लोगों के याद में बनाया गया है। जो इस नरसंहार का शिकार हुए थे। यह रवांडा का सबसे प्रसिद्ध संग्रहालय है। आपको बता दें कि, इस संग्रहालय में उन सभी लोगों की खोपड़ियों को रखा गया है, जो इस नरसंहार में मारे गए थे। 10 से 11 लाख लोगों के उस समुदाय के लगभग 8 लाख लोगों को मौत के घाट उतारा गया था। जिंदा केवल 2 से 2.50 लाख ही बच पाए थे। इस नरसंहार की पूरी कहानी पढ़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें – रवांडा नरसंहार।

Rwanda genocide

रवांडा का संग्रहालय

21) रोचक तथ्य :- देशंत अधिकारी दुनिया का एक ऐसा युवक है। जिसे बंदरो जैसी पूंछ है। यह नेपाल का रहने वाला है। नेपाल के स्थानीक हिंदू उन्हे हनुमान का अवतार मानते है। देशंत अधिकारी की फिलहाल 70 सेंटीमीटर लंबी पूंछ है। जो वक्त के साथ बढ़ती चली जा रही है। उन्हे इसे काटने की भी सलाह दी गई थी। लेकिन उन्होंने इसे मना कर दिया था। कहा जाता है कि, उन्हे पूंछ है यह बात उनके माता पिता को उनके पैदा होने के 5 दिन बाद पता चली थी।

22) rochak tathya :- वैज्ञानिकों ने अपने अध्ययन में पाया है कि, Calvin Klein द्वारा बनाया गया Obsession परफ्यूम को इस्तेमाल करने पर जंगल में नही जाना चाहिए। इस परफ्यूम से जंगली जानवर आकर्षित होते है। जो व्यक्ती पर हमला भी कर सकते हैं।

23) रोचक तथ्य :- ब्लैक डायमंड दुनिया की सबसे महंगी आइस क्रीम है। जो दुबई में मिलती है। यह आइसक्रीम इतनी महंगी है कि, इसके एक कप की कीमत 816 डॉलर मतलब 60 हजार रुपए है। इतने पैसे में आप 10 से 12 ग्राम सोना खरीद सकते हैं।

24) rochak tathya :- इथोपिया की बॉडी जनजाति में एक अजीबों गरीब मान्यता है। इस जनजाति में सबसे आकर्षित पुरूष उस व्यक्ती को माना जाता है। जिसका पेट बाहर निकला हुआ होता है। जिसका पेट जितना बडा होता है, उस व्यक्ती को उतना ही आकर्षित माना जाता है।

25) रोचक तथ्य :- दुनिया का सबसे क्रूर शासक चंगेज खां है। जिसने चार करोड निर्दोष लोगों को मौत के घाट उतारा था। चंगेज खां के बारे में जानने के लिए लिंक पर क्लिक करें- चंगेज़ खां : दुनिया में तबाही मचाने वाला एक महान सेनापति और क्रूर शासक जिसने 4 करोड़ लोगों की हत्याए की।

26) rochak tathya :- कोलकाता का रसगुल्ला दुनिया का सबसे प्रसिद्ध रसगुल्ला है। जिसका आविष्कार 1868 में नोबिन चंद्र दास ने किया था।

27) रोचक तथ्य :- चीन में स्थित three gorges नाम का बांध दुनिया का सबसे बड़ा बांध है। जिसकी ऊंचाई 185 मीटर और लंबाई 2.33 किलोमीटर है। इस बांध को बनाने में चीन को 18 साल का समय लगा है। चीन का यह बांध इतना बड़ा है कि, इसने पृथ्वी के घृणन गती को ही धीमा कर दिया है।

28) rochak tathya :- कोलंबिया की सबसे मशहूर स्नैक्स भुनी हुई चीटिया है।

29) रोचक तथ्य :- हिम्बा जनजाति जो आफ्रीका के कुनैन प्रांत में रहती है। इस जनजाति की महिलाओं को नहाने की इजाजत नहीं है। इस जनजाति की महिलाएं अपने जीवन में केवल एक ही बार नहा सकती है और वो भी अपने शादी के दिन।

30) rochak tathya :- दुनिया की सबसे महंगी अंडरवियर ‘स्पार्टन’ नामक है। इस अंडरवियर की कीमत 31000 रुपए के करीब है। इसे फ्रेंच स्टार्टअप ने बनाया है। कंपनी ने इस अंडरवियर में रेडिएशन को रोकने के लिए सिल्वर फाइबर लगाया है। ताकी खतरनाक रेडिएशन प्राइवेट पार्ट तक ना पहुंच सके।

31) रोचक तथ्य :- दुनिया का सबसे सुरक्षित मेसेजिंग ऐप whatsapp नही बल्कि signal app है। इस ऐप से की गई चैटिंग को कोई भी चुरा नही सकता है। इस signal app के बारे में यहां पढ़े :- Signal app success story, signal app दुनिया का most sucure app क्यों माना जाता है? Signal app से जुड़े कुछ interesting facts।

32) Rochak tathya :- क्या आप जानते हैं WhatsApp पर हर दिन 100 बिलियन मतलब एक हजार करोड़ मेसेज सेंड किए जाते है। यह एक अमेरिकन ऐप है। लेकिन इसके यूज़र सबसे ज्यादा भारत में है। ना की अमेरिका में। WhatsApp से जुड़े रोचक तथ्य (Rochak tathya) पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें – Success story of WhatsApp

33) रोचक तथ्य :- दुनिया की सबसे महंगी लकड़ी आफ्रीका में पाई जाती है। जिसका नाम ब्लैकवुड है। यह लकड़ी इतनी महंगी है कि, इसको खरीदने के लिए 7 लाख रुपए प्रति किलो रुपए लगते है।

34) rochak tathya :- क्या आप जानते है? पिज़्ज़ा हट उधार लिए पैसों से शुरू की गई कंपनी है। जो आज डोमिनोज पिज़्ज़ा के बाद दुसरी सबसे बड़ी मशहूर कंपनी है। इस कंपनी को डैन और फ्रैंक नामक दो भाइयों ने मिलकर 1958 में शुरू किया था। इस कंपनी को शुरू करने के लिए उन्होंने अपनी मां से 600 डॉलर उधार लिए थे।

35) रोचक तथ्य :- सरकारें सिगरेट हानिकारक होते हुए भी उसपर बैन क्यों नहीं लगाती? क्योंकि सिगरेट इंडस्ट्री से सरकार को सालाना 35000 करोड़ का राजस्व मिलता है और अगर बात हम पूरे तंबाखू जन्य उत्पाद इंडस्ट्री की करे तो यह क्षेत्र भारत सरकार को सालाना 11 लाख करोड़ का राजस्व देता है। अगर सरकार इस पर बैन लगाए तो, सरकार को इतने बड़े पैसों से हाथ धोना पड़ेगा।

36) rochak tathya :- sannakji एक कोरियाई डिश है। जिसे दुनिया की सबसे खतरनाक फूड डिश माना जाता है। अब आप सोच रहे होंगे कि, ऐसी क्या खास बात है इस डिश में, जो खतरनाक श्रेणी में आती है। आपको बता दें कि, इस डिश में जिंदा आक्टोपस को काटकर खाया जाता है जो अक्सर लोगों के गले में चिपक जाता है। जिससे लोगों की मौत भी हो जाती है।

37) रोचक तथ्य :- क्या आप जानते है मोहम्मद रफीक साबिर के बारे में? ये एक ऐसे स्वतंत्रता सेनानी थे। जिन्होंने मोहम्मद अली जिन्ना पर अलग पकिस्तान की मांग करने पर चाकू से हमला किया था। लेकिन इस हमले में जिन्ना बच गया था। अगर जिन्ना इस हमले में मारा जाता तो, शायद भारत का कभी विभाजन ही नहीं होता। आपको बता दें कि, स्वतंत्रता सेनानी मोहम्मद रफीक साबिर को पकिस्तान में विलेन माना जाता है। वहा के स्कूली किताबो में इस स्वतंत्रता सेनानी को आतंकवादी कहा गया है। क्योंकि उन्होंने जिन्ना को मारने की कोशिश की थी। स्वतंत्रता सेनानी मोहम्मद रफीक साबिर को खान सिद्दीक़ी अल हिंद भी कहा जाता है। इनके बारे में विस्तार से जानने के लिए लिंक पर क्लिक कीजिए – मोहम्मद रफीक साबिर एक ऐसे स्वतंत्रता सेनानी जिन्होंनेे जिन्ना पर अलग पाकिस्तान की मांग करने पर चाकू से हमला किया था।

38) rochak tathya :- क्या आप जानते हैं जापान में कार खरीदने से पहले यह सबूत देना होता है कि, उनके पास गाड़ी पार्किंग के लिए जगह है। इसके लिए उन्हें park spacing certificate बनाना पड़ता है। और यह सर्टिफिकेट तभी व्यक्ती को दीया जाता है, जब उनके पास गाड़ी पार्क के लिए जगह हो। इस सर्टिफिकेट के बिना कोई भी जापानी नागरिक गाड़ी नहीं खरीद सकता।

39) रोचक तथ्य :- क्या आप जानते है, लीच (leech) नामक एक छोटे से कीड़े को 32 दिमाग होते है। लेकिन काम सिर्फ खून चूसना होता है।

40) rochak tathya :- दुनिया का सबसे छोटा बंदर “पिग्मी मर्मोसेट” है। यह संसार का इतना छोटा बंदर है कि, यह हमारे उंगली पर भी बैठ सकता है।

45) रोचक तथ्य :- दुनिया का एक ऐसा देश है जहां रेपिस्ट को फांसी या गोली मारकर खत्म नहीं किया जाता। बल्की उस रेपिस्ट को नपुसंक बनाकर जिंदा रखा जाता है और उसके अंदर महिलाओं के हार्मोंस डाल दिए जाते है।

46) rochak tathya :- दुनिया में सबसे ज्यादा कंडोम वैलेटाइंस डे के दिन बिकते हैं। सर्वे के मुताबिक़ इस दिन कंडोम की बिक्री बाकी दिनों से सबसे ज्यादा मतलब 30 प्रतिशत बढ़ जाती है। यह भी पढ़े – क्या आप जानते है, मार्केट में कितने प्रकार के कंडोम (Condom) उपलब्ध हैं और कौनसा कंडोम सुविधाजनक और सुरक्षित हैं आपके लिए?

47) रोचक तथ्य :- असम में एक “मायोंग” नाम का गांव है। कहते है कि, इस गांव के लोग भ्रम पैदा करने में काफी माहिर हैं। यहां के लोगों के बारे में कहा जाता है कि, ये लोग गायब करने की जादू जानते हैं। ये लोग किसी भी चीज़ को गायब कर सकते हैं।

48) rochak tathya :- क्या आप जानते है, दुनिया का सबसे पावरफुल पासपोर्ट किस देश का है? आपको जानकर हैरानी होगी कि, सबसे ज्यादा पावरफुल पासपोर्ट अमेरिका, जिसे दुनिया का सबसे पावरफुल देश माना जाता है उसका नही है। बल्की जापान देश का है। इस देश का पासपोर्ट इतना पावरफुल है कि, आप इस पासपोर्ट की मदद से दुनिया के 191 देशों की सैर बिना वीजा के कर सकते हैं।

49) रोचक तथ्य :- आप जानकर हैरान होगे कि, आत्महत्या को जिवन की सबसे बड़ी गलती माना गया है। वैदिक ग्रंथों के अनुसार जीवित व्यक्ती उसकी समस्याओं से कभी ना कभी छुटकारा पा सकता है। लेकिन जो लोग समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आत्महत्या करते हैं। वे लोग आत्महत्या के बाद ऐसे संसार में प्रवेश कर जाते है। जहा केवल अंधकार होता है और वहा से मुक्ती नही मिल सकती हैं।

50) rochak tathya :- बिहार के राजगीर में एक सोना नामक प्राचीन गुफा है। इस गुफा के बारे में मान्यता है कि, यहां सोने का अति प्राचीन भंडार है। गुफा के अंदर जाने पर एक रास्ता मिलता है जो पत्थरों से बंद किया हुआ है और उसपर प्राचीन लिपी में कुछ लिखा हुआ है। जिसे आजतक पढ़ा नही जा सका है। अंग्रेजो ने भी इस रास्ते को खोलने की बहुत कोशिश की थी। लेकिन कामयाब नहीं हो सके।

51) रोचक तथ्य :- नेपाल में स्थित बुढ़ानीलकंठ मंदिर एक ऐसा मंदिर है। जहा आम जनता तो दर्शन करने जा सकती है। लेकिन उस देश का राजा अपने ही देश में बने इस मंदिर में दर्शन करने जा नही सकता। ऐसा क्यू है? इसके बारे अधिक पढ़ने के लिए हमारा ये लेख पढ़े – एक ऐसा मंदिर, जहा राजा अपने ही देश के मंदिर में दर्शन करने नही जा सकता। क्यो डरता है राजा भगवान के दर्शन करने मे? आइए जानते है पूरी कहानी। Story of Budhanilkantha Temple

52) rochak tathya :- शिवजी के हनुमान अवतार को सबसे श्रेष्ठ माना अवतार माना जाता है। विष्णु जी की सेवा करने के लिए भगवान शिव ने वानररूपी हनुमान के रुप यह अवतार लिया था। कहा जाता है कि, रुद्र रूपी हनुमान ने वनरराज केसरी की पत्नी माता अंजनी के गर्भ से जन्म लिया है। माता अंजनी ने शिव जी घोर तपस्या करके यह वरदान लिया था। क्या आप हनुमान चालीसा का अर्थ जानते हैं।

53) रोचक तथ्य :- दुनिया में मणिकार्णिका घाट यह दुनिया का एकमात्र ऐसा स्थान है। जहा होली रंगों से नही बल्कि चिताओं के राख से खेली जाती हैं। इस स्थान पर चिता की राख से होली क्यों खेली जाती है? इसके बारे में हमारे इस लेख में आप विस्तार से पढ़ सकते हैं – वाराणसी के मणिकर्णिका घाट पर चिताओं की राख से होली क्यों खेली जाती है

54) Rochak tathya :- संस्कृत भाषा दुनिया की एकमात्र ऐसी भाषा है। जिसकी उत्पत्ति ब्रम्हांड से निकले ध्वनी तरंगों से हुई है। ब्रम्हांड से निकले ध्वनी तरंगों को हमारे ऋषि मुनियों ने शब्दों में बांधकर इसकी रचना की है। संस्कृत को देवभाषा भी कहा जाता है। संकृत को देवभाषा क्यों कहा जाता है और इसकी उत्पत्ति कैसे हुई है? जानने के लिए यह लेख पढ़े – ऐसे ही देवभाषा नहीं कहलाती है संस्कृत, संस्कृत के हैरान करने वाले रहस्य

यह रोचक तथ्य (rochak tathya) आपको कैसे लगे हमे कमेंट करके जरुर बताए।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!