Skip to content

World Ozone Day: क्या होती है ओजोन परत, जानें इसके निर्माण, महत्व और प्रभाव की पूर्ण जानकारी

World Ozone Day: क्या होती है ओजोन परत, जानें इसके निर्माण, महत्व और प्रभाव की पूर्ण जानकारी
Rate this post

Last Updated on 6 days by Sandip wankhade

ozone parat, world ozone day, ozone layer in hindi, ओजोन, ओजोन परत, विश्व ओजोन दिवस, ओजोन परत का महत्व, ओजोन लेयर, ओजोन परत की सुरक्षा के उपाय,  ओजोन परत के क्षय के कारण, ozone parat kya hai


आपने ओजोन (ozone) शब्द अपनी शैक्षणिक जिवन में तथा अन्य पर्यावरणीय कार्यक्रमों तथा पर्यावरणीय चिंताओं के कार्यक्रमों में जरूर सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं, ओजोन किसे कहते है, ओजोन परत क्या है यह कैसे बनती है और इसका हमारे जिवन में क्या महत्व है तथा ओजोन परत के प्रभाव क्या है। अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो आज के इस लेख में हम आपको ओज़ोन के बारे में सभी जानकारी यहां बताने वाले हैं, जिसको पढ़कर आप आसानी से ओजोन परत के बारे में जान सकते हैं।

आपको बता दें कि, आप ओजोन परत के महत्व का अंदाजा इस बात से लगा सकते है कि, 1987 में ओजोन परत को नुकसान पहुंचाने वाले पदार्थों पर मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर करने की याद में हर साल 16 सितंबर को विश्व ओजोन दिवस भी मनाया जाता है। तो चलिए जानते है विश्व ओजोन दिवस के मौके पर ओजोन के बारे में सभी जरुरी जानकारी।

इससे पहले कि हम विश्व ओजोन दिवस के महत्व पर गौर करें, उससे पहले हमे यह समझना महत्वपूर्ण है कि ओजोन परत क्या है और यह क्यों मायने रखती है।

ओज़ोन किसे कहते है तथा ओजोन परत क्या है (ozone parat kya hai)

ट्राइऑक्सीजन या ट्राइऑक्सीडेन को ओजोन (ozone) कहा जाता है । यह तीन ऑक्सीजन परमाणुओं (O3) से बना एक अणु है। ओजोन एक विशिष्ट तीखी गंध वाली हल्के नीले रंग की गैस है। यह हवा से थोड़ा भारी है और पानी में घुलनशील है। इसके अलावा पृथ्वी के चारों ओर बनी इस ओजोन के लेयर को ओजोन परत (ozone parat) कहा जाता है। ओजोन परत को ओजोनमंडल भी कहा जाता है। यह पृथ्वी के समताप मंडल का एक क्षेत्र है जो सूर्य के अधिकांश पराबैंगनी विकिरण को अवशोषित करता है। इसमें वायुमंडल के अन्य भागों की तुलना में ओजोन (O3) की उच्च सांद्रता होती है, हालांकि समताप मंडल में अन्य गैसों की तुलना में यह अभी भी कम है। ओजोन परत में प्रति मिलियन 10 भाग से कम ओजोन होता है, जबकि पृथ्वी के वायुमंडल में औसत ओजोन सांद्रता लगभग 0.3 भाग प्रति मिलियन है।

(ozone layer) ओजोन परत की कहानी

ओजोन परत की कहानी इसकी खोज से शुरू होती है। इसके ख़ोज में कई सारे वैज्ञानिकों की भूमिका रही है। ओजोन की खोज 1839 में स्विस रसायनज्ञ क्रिश्चियन फ्रेडरिक शॉनबीन ने की थी। वह ऑक्सीजन के विद्युत् निर्वहन का अध्ययन कर रहा था और उसे एक तीखी गंध दिखी। उन्होंने उस गैस का नाम ग्रीक शब्द “ओज़ेन” से “ओजोन” रखा, जिसका अर्थ है “गंध लेना।”

इस तरह से बनती है ओज़ोन परत (how to make ozone layer)

ओजोन परत समताप मंडल में बनती है, जो पृथ्वी के वायुमंडल की दूसरी परत है। समताप मंडल पृथ्वी की सतह से लगभग 10 से 50 किलोमीटर ऊपर स्थित है।

ऑक्सीजन अणुओं पर सूर्य से पराबैंगनी विकिरण की क्रिया द्वारा समताप मंडल में ओजोन का निर्माण होता है। जब एक ऑक्सीजन अणु पराबैंगनी विकिरण को अवशोषित करता है, तो यह दो ऑक्सीजन परमाणुओं में विभाजित हो जाता है। फिर ये ऑक्सीजन परमाणु अन्य ऑक्सीजन अणुओं के साथ मिलकर ओजोन अणु बनाते हैं।

ओजोन परत लगभग 20 से 30 किलोमीटर की ऊंचाई पर सबसे अधिक घनी होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ऊंचाई के साथ सूर्य से पराबैंगनी विकिरण की मात्रा कम हो जाती है।

ओजोन परत लगातार बनती और नष्ट होती रहती है। ओजोन सूर्य से पराबैंगनी विकिरण द्वारा निर्मित होता है, और यह ओजोन-घटाने वाले पदार्थों (ओडीएस) के साथ रासायनिक प्रतिक्रियाओं द्वारा नष्ट हो जाता है। ओडीएस ऐसे रसायन हैं जो ओजोन अणुओं को तोड़ते हैं।

ओज़ोन परत का महत्त्व (importance of ozone layer)

सूर्य, हमारे सौर मंडल के केंद्र में स्थित जीवन देने वाला सितारा, एक दोधारी तलवार है। जबकि यह जीवन के लिए आवश्यक ऊर्जा प्रदान करता है, यह हानिकारक पराबैंगनी (यूवी) विकिरण भी उत्सर्जित करता है। ढाल के बिना, हमारे ग्रह पर इस विकिरण की बमबारी होगी, जैसा कि हम जानते हैं, जीवन के लिए विनाशकारी परिणाम होंगे।

हमारे ऊपर, पृथ्वी के समताप मंडल में बनी अदृश्य प्रहरी में मौजूद ओजोन परत है। हालांकि अदृश्य होने के कारण अक्सर इसे हल्के में ले लिया जाता है। लेकिन आपको बता दें कि, ओजोन परत कई कारणों से महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमें सूर्य से आने वाली हानिकारक पराबैंगनी विकिरण से बचाती है। इसके महत्त्व का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि, पृथ्वी पर जो जिवन फल फूल रहा है वह इसी के कारण है। ओजोन परत हमारे ग्रह पर जीवन को संरक्षित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

यहां पांच महत्वपूर्ण चीजें हैं जो ओजोन परत हमारे लिए करती है:

1. त्वचा कैंसर से हमारी रक्षा करता है

त्वचा कैंसर दुनिया में सबसे आम प्रकार का कैंसर है। यह सूर्य से पराबैंगनी विकिरण के संपर्क में आने के कारण होता है। ओजोन परत इस हानिकारक विकिरण के अधिकांश हिस्से को अवशोषित कर लेती है और इसे पृथ्वी की सतह तक पहुंचने से रोकती है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल ने त्वचा कैंसर के लाखों मामलों को रोका है। उम्मीद है कि सदी के मध्य तक ओजोन परत पूरी तरह से ठीक हो जाएगी, जिससे त्वचा कैंसर का खतरा और कम हो जाएगा।

2. हमारी आँखों को मोतियाबिंद से बचाता है

मोतियाबिंद आंख के लेंस पर धुंधलापन है जिससे अंधापन हो सकता है। वे सूर्य से पराबैंगनी विकिरण के संपर्क में आने के कारण भी होते हैं। ओजोन परत हमारी आंखों को इस हानिकारक विकिरण से बचाती है, जिससे मोतियाबिंद का खतरा कम हो जाता है।

3. हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

सूर्य से निकलने वाली पराबैंगनी किरणें हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकती हैं, जिससे हम संक्रमणों के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाते हैं। ओजोन परत इस हानिकारक विकिरण के अधिकांश हिस्से को अवशोषित कर लेती है, जिससे हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखने में मदद मिलती है।

4. पौधों एवं फसलों की रक्षा करता है

सूर्य से पराबैंगनी विकिरण पौधों और फसलों को नुकसान पहुंचा सकता है। इस क्षति से फसल की पैदावार कम हो सकती है और पौधे कीटों और बीमारियों के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकते हैं। ओजोन परत पौधों और फसलों को इस हानिकारक विकिरण से बचाती है, जिससे स्थायी खाद्य आपूर्ति सुनिश्चित करने में मदद मिलती है।

5. पृथ्वी के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करता है

ओजोन परत सूर्य की कुछ गर्मी को अवशोषित करके पृथ्वी के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करती है। इससे पृथ्वी की जलवायु को स्थिर रखने में मदद मिलती है।

ऊपर सूचीबद्ध पांच महत्वपूर्ण चीजों के अलावा, ओजोन परत इसमें भी महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाती है:

ओजोन परत हमारे ग्रह के पारिस्थितिकी तंत्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। पृथ्वी पर जीवन के पनपने के लिए यह आवश्यक है। भावी पीढ़ियों की खातिर ओजोन परत की रक्षा के लिए हम सभी को मिलकर काम करना चाहिए।

World Ozone Day: क्या होती है ओजोन परत, जानें इसके निर्माण, महत्व और प्रभाव की पूर्ण जानकारी

World Ozone Day: क्या होती है ओजोन परत, जानें इसके निर्माण, महत्व और प्रभाव की पूर्ण जानकारी

ओज़ोन परत के ये प्रभाव होते हैं (effects of ozone layer)

यदि ओजोन परत गायब हो गई, तो हम यूवी विकिरण के बहुत अधिक स्तर के संपर्क में आ जाएंगे। इससे मानव स्वास्थ्य पर कई नकारात्मक प्रभाव पड़ेंगे, जिनमें शामिल हैं:

ओजोन परत के क्षरण का मानव स्वास्थ्य पर प्रभाव:

  • त्वचा कैंसर, विशेष रूप से मेलेनोमा, जो त्वचा कैंसर का सबसे घातक रूप है, का खतरा बढ़ जाता है।
  • मोतियाबिंद का खतरा बढ़ जाता है, आंख के लेंस पर धुंधलापन आ जाता है जिससे दृष्टि ख़राब हो सकती है।
  • कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली, जो लोगों को संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकती है।
  • अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है, जैसे आंखों की क्षति, समय से पहले बूढ़ा होना और प्रजनन संबंधी समस्याएं।

ओजोन परत के क्षरण का पर्यावरण पर प्रभाव:

  • पौधों और फसलों को नुकसान, जिससे फसल की पैदावार कम हो सकती है और खाद्य कीमतें बढ़ सकती हैं।
  • जैव विविधता में कमी, क्योंकि कुछ प्रजातियाँ दूसरों की तुलना में यूवी विकिरण के प्रति अधिक संवेदनशील हैं।
  • हानिकारक शैवालीय प्रस्फुटन का खतरा बढ़ जाता है, जो विषाक्त पदार्थों का उत्पादन कर सकता है जो लोगों, जानवरों और पारिस्थितिक तंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • जलवायु परिवर्तन का खतरा बढ़ सकता है, क्योंकि ओजोन की कमी से वायुमंडलीय परिसंचरण पैटर्न में बदलाव होता है।

ओजोन परत के क्षय के कारण (ozone layer depletion)

ओजोन परत के क्षरण का मुख्य कारण वायुमंडल में ओजोन-क्षयकारी पदार्थों (ओडीएस) का निकलना है। ओडीएस ऐसे रसायन हैं जो समताप मंडल में ओजोन अणुओं को तोड़ते हैं। सबसे आम ओडीएस क्लोरोफ्लोरोकार्बन (सीएफसी), हाइड्रोक्लोरोफ्लोरोकार्बन (एचसीएफसी), हेलोन्स, मिथाइल ब्रोमाइड और कार्बन टेट्राक्लोराइड हैं।

ओडीएस का उपयोग रेफ्रिजरेटर, एयर कंडीशनर, एयरोसोल स्प्रे, अग्निशामक यंत्र और फोम इन्सुलेशन सहित विभिन्न उत्पादों में किया जाता था। जब ODS को वायुमंडल में छोड़ा जाता है, तो वे धीरे-धीरे समताप मंडल में ऊपर उठ जाते हैं। समताप मंडल में, वे सूर्य से पराबैंगनी विकिरण द्वारा टूट जाते हैं, जिससे क्लोरीन परमाणु निकलते हैं। ओजोन अणुओं को नष्ट करने में क्लोरीन परमाणु बहुत प्रभावी होते हैं।

ओजोन छिद्र अंटार्कटिका के ऊपर समताप मंडल का एक क्षेत्र है जहां ओजोन परत दुनिया के अन्य हिस्सों की तुलना में बहुत पतली है। ओजोन छिद्र पहली बार 1985 में खोजा गया था। यह वायुमंडल में ओडीएस के जारी होने के कारण होता है।

मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल एक अंतरराष्ट्रीय संधि है जिसने ओडीएस के उत्पादन और उपयोग को चरणबद्ध तरीके से समाप्त कर दिया है। मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल ओडीएस के उत्पादन और उपयोग को कम करने में बहुत सफल रहा है। परिणामस्वरूप, ओजोन परत धीरे-धीरे ठीक हो रही है। हालाँकि, ओजोन परत की सुरक्षा जारी रखना और यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि यह स्वस्थ रहे।

यहां कुछ अन्य कारक हैं जो ओजोन परत के क्षरण में योगदान देते हैं:

जलवायु परिवर्तन: जलवायु परिवर्तन के कारण समताप मंडल गर्म हो रहा है। इस वार्मिंग से वायुमंडलीय परिसंचरण पैटर्न में बदलाव आता है, जो समताप मंडल में ओजोन के वितरण को प्रभावित करता है।

ज्वालामुखी विस्फोट: ज्वालामुखी विस्फोट से वायुमंडल में बड़ी मात्रा में सल्फर डाइऑक्साइड निकलता है। सल्फर डाइऑक्साइड समताप मंडल में ओजोन के साथ प्रतिक्रिया कर उसे नष्ट करता है।

प्राकृतिक प्रक्रियाएँ: कुछ प्राकृतिक प्रक्रियाएँ, जैसे आर्द्रभूमि से मीथेन का निकलना, भी ओजोन रिक्तीकरण में योगदान देता हैं।

हालाँकि, ओजोन परत के क्षरण का मुख्य कारक वायुमंडल में ओडीएस का जारी होना है।

इन उपायों के जरिए हम ओजोन परत की रक्षा कर सकते है (Measures to protect ozone layer)

उपर हमने ओजोन का कितना महत्त्व है यह जाना और यह किन चीजों के चलते क्षय होता है यह भी जाना। इसके महत्त्व को देखते हुए उसकी सुरक्षा करना बहुत जरूरी है। इसलिए हम ओजोन परत की सुरक्षा के लिए यह उपाय कर सकते हैं:

ओजोन-क्षयकारी पदार्थों (ओडीएस) को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करें। मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल, एक अंतरराष्ट्रीय संधि, क्लोरोफ्लोरोकार्बन (सीएफसी) जैसे ओडीएस के उत्पादन और उपयोग को चरणबद्ध करने में बहुत सफल रही है। ओडीएस ओजोन रिक्तीकरण का प्राथमिक कारण है।

उन प्रदूषकों के उत्सर्जन को कम करें जो ओजोन परत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। नाइट्रोजन ऑक्साइड, जो विमान और अन्य स्रोतों से निकलते हैं, ओजोन रिक्तीकरण में योगदान कर सकते हैं।

ओजोन-अनुकूल उत्पादों और प्रौद्योगिकियों का विकास और उपयोग करें। अब उन उत्पादों के लिए कई ओजोन-अनुकूल विकल्प उपलब्ध हैं जो कभी ओडीएस का उपयोग करते थे।

जनता को ओजोन परत के महत्व और इसकी सुरक्षा के बारे में शिक्षित करें। ओजोन परत के बारे में जागरूकता बढ़ाकर हम लोगों को इसकी सुरक्षा के लिए कदम उठाने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।

यहां कुछ विशिष्ट चीजें हैं जो व्यक्ति ओजोन परत की रक्षा के लिए कर सकते हैं:

  • ऐसे उत्पादों का उपयोग करने से बचें जिनमें ओडीएस हो। इसमें एरोसोल स्प्रे, रेफ्रिजरेटर और एयर कंडीशनर जैसे उत्पाद शामिल हैं।
  • अपने रेफ्रिजरेटर और एयर कंडीशनर में लीक की मरम्मत करें। यहां तक कि एक छोटा सा रिसाव भी वायुमंडल में महत्वपूर्ण मात्रा में ओडीएस जारी कर सकता है।
  • पुराने रेफ्रिजरेटर और एयर कंडीशनर को रीसायकल करें। इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि उनका उचित तरीके से निपटान किया जाए और उनका ओडीएस वातावरण में न छोड़ा जाए।
  • उन व्यवसायों का समर्थन करें जो ओजोन-अनुकूल उत्पादों और प्रथाओं का उपयोग करते हैं। जब आप खरीदारी करें, तो ऐसे उत्पादों की तलाश करें जिन पर ओजोन-अनुकूल लेबल लगा हो। आप उन व्यवसायों का भी समर्थन कर सकते हैं जो पर्यावरण की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं।
  • दूसरों को ओजोन परत के महत्व और इसकी सुरक्षा के बारे में शिक्षित करें। अपने दोस्तों, परिवार और पड़ोसियों से ओजोन परत के बारे में बात करें और वे इसकी सुरक्षा में मदद के लिए क्या कर सकते हैं।

ये कदम उठाकर, हम सभी ओजोन परत की रक्षा करने में मदद कर सकते हैं और अपने लिए और आने वाली पीढ़ियों के लिए एक स्वस्थ भविष्य सुनिश्चित कर सकते हैं।

World Ozone Day: क्या होती है ओजोन परत, जानें इसके निर्माण, महत्व और प्रभाव की पूर्ण जानकारी

World Ozone Day: क्या होती है ओजोन परत, जानें इसके निर्माण, महत्व और प्रभाव की पूर्ण जानकारी

हमे विश्व ओजोन दिवस क्यों मनाना चाहिए (Why should we celebrate World Ozone Day)

विश्व ओजोन दिवस मनाना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमें ओजोन परत के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इसे संरक्षित करने के लिए कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करता है। ओजोन परत एक महत्वपूर्ण प्राकृतिक संसाधन है जो हमें हानिकारक पराबैंगनी (यूवी) विकिरण से बचाती है। यूवी विकिरण त्वचा कैंसर, मोतियाबिंद और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। यह पौधों और फसलों को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

विश्व ओजोन दिवस मनाने के कुछ कारण इस प्रकार हैं:

  • ओजोन परत के बारे में जागरूकता बढ़ाना: विश्व ओजोन दिवस एक अवसर है कि हम ओजोन परत के महत्व और इसे कैसे संरक्षित किया जाए, इस बारे में लोगों को शिक्षित करें।
  • कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करना: विश्व ओजोन दिवस लोगों को ओजोन परत के संरक्षण के लिए कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करता है। हम सभी अपने दैनिक जीवन में छोटे बदलाव करके ओजोन परत की मदद कर सकते हैं, जैसे कि ओजोन-खपत करने वाले पदार्थों का उपयोग कम करना या ऊर्जा की बचत करना।
  • अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देना: विश्व ओजोन दिवस अंतरराष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देता है। ओजोन परत की रक्षा के लिए दुनिया भर के देशों के बीच एकजुटता आवश्यक है।

विश्व ओजोन दिवस मनाने के कई तरीके हैं। हम इनमें से किसी भी तरीके का उपयोग करके ओजोन परत के बारे में जागरूकता बढ़ा सकते हैं और इसे संरक्षित करने के लिए कार्रवाई कर सकते हैं:

  • शिक्षा और जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करना: हम स्कूलों, समुदाय केंद्रों और अन्य स्थानों पर ओजोन परत के बारे में शिक्षा और जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर सकते हैं।
  • कार्रवाई अभियान चलाना: हम ओजोन-खपत करने वाले पदार्थों के उपयोग को कम करने या ऊर्जा की बचत करने जैसे कार्रवाई अभियान चला सकते हैं।
  • सरकार और व्यवसायों को ओजोन परत के संरक्षण के लिए प्रोत्साहित करना: हम सरकार और व्यवसायों को ओजोन परत के संरक्षण के लिए नीतियां और प्रथाओं को अपनाने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।

हम सभी ओजोन परत की रक्षा में योगदान दे सकते हैं। विश्व ओजोन दिवस मनाने से हम ओजोन परत के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ा सकते हैं और इसे संरक्षित करने के लिए कार्रवाई कर सकते हैं।

विश्व ओजोन दिवस मानव प्रतिभा, अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और सामूहिक कार्रवाई की शक्ति का उत्सव है। यह गंभीर पर्यावरणीय चुनौतियों से निपटने के हमारे प्रयासों में आशा की किरण के रूप में कार्य करता है। जैसा कि हम इस दिन को मनाते हैं, आइए हम ओजोन परत की रक्षा के लिए अपनी प्रतिबद्धता को नवीनीकृत करें, यह जानते हुए कि हमारे आज के कार्य आने वाली पीढ़ियों के लिए एक उज्जवल, स्वस्थ भविष्य को आकार देंगे। साथ मिलकर, हम उस दिव्य संरक्षक को ठीक करना जारी रख सकते हैं जो हमारे ग्रह की रक्षा करता है और हमारे नीले आकाश को बरकरार रखता है।

प्रिय पाठक वर्ग आशा है इस विश्व ओजोन दिवस के मौके पर आपको ओजोन परत और ओजोन परत से जुडी यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी।

 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: प्रिय पाठक ऐसे कॉपी ना करें डायरेक्ट शेयर करें नीचे सोशल मीडिया आइकॉन दिए हैं